सपा ने जारी की प्रत्याशियों की लिस्ट, अखिलेश करहल सीट से लड़ेंगें चुनाव 

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव पहली बार विधान सभा चुनाव लड़ रहे हैं। वह कन्नौज से सांसद रह चुके हैं और फिलहाल आजमगढ़ लोक सभा क्षेत्र से सांसद हैं।

Star Express

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने पूरी तरह से कमर कस ली है। अखिलेश यादव लगातार यूपी में फिर से सपा सरकार की वापसी का दावा कर रहे हैं। इस बीच पार्टी ने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट से अखिलेश के करहल सीट से चुनाव लड़ने की पुष्टि हो गई है।

यूपी सरकार में पूर्व मंत्री और सपा सांसद आजम खान को रामपुर से टिकट दिया गया है। आजम फिलहाल जेल में बंद हैं और उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में अपनी जमानत के लिए गुहार लगाई है। इसके अलावा अमापुर से सत्यभान शाक्य, पीलीभीत से शैलेन्द्र गंगवार और लखीमपुर खीरी की निघासन सीट से आरएस कुशवाहा को टिकट दिया गया है।

 

गोला गोकर्णनाथ से विनय तिवारी को टिकट मिला है, जबकि लखीमपुर खीरी से उत्कर्ष वर्मा और हरदोई से अनिल वर्मा को टिकट मिला है। ऊंचाहार सीट से मनोज पाण्डेय, फर्रुखाबद से सुमन मौर्य, कानपुर की आर्यनगर सीट से अमिताभ वाजपेयी, बुंदेलखंड की नरैनी सीट से दद्गू प्रसाद को टिकट दिया गया है।

सपा सुप्रीमो अखिलेश पहली बार विधान सभा चुनाव लड़ रहे हैं। साल 2000 में अखिलेश यादव पहली बार कन्नौज सीट से चुनाव जीतकर लोक सभा में पहुंचे थे। 2004 और 2009 के आम चुनावों में भी उन्होंने कन्नौज से जीत दर्ज की और लोक सभा पहुंचे।

 

इसके बाद साल 2012 में जब अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने तो उन्हें कन्नौज लोक सभा सीट से इस्तीफा देना पड़ा। मुख्यमंत्री बनने के बाद अखिलेश यादव विधान परिषद के सदस्य बने थे। यह पहला मौका है जब अखिलेश विधान सभा चुनाव में उतरे हैं।

 

Related Articles

Back to top button