विश्व हिन्दू परिषद के पूर्व अध्यक्ष विष्णुहरि डालमिया का निधन

विश्व हिन्दू परिषद के पूर्व अध्यक्ष विष्णुहरि डालमिया बुधवार को निधन हो गया। वह 91 वर्ष के थे। डालमिया लंबे समय से बीमार चल रहे थे। विष्णुहरि इस समय विहिप में वरिष्ठ सलाहकार की भूमिका निभा रहे थे। उन्हें सांस लेने में दिक्कत थी और फेफड़ों भी काम नहीं कर रहे थे।

डालमिया की तबीयत बिगड़ने पर 22 दिसंबर को उन्हें अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया था। यहां भी इनकी हालत लगातार बिगड़ती रही। अस्पताल में उन्हें लगातार आईसीयू में रखा गया। 14 जनवरी को उन्हें घर लाया गया था। बुधवार को उन्होंनें अपने घर पर ही आखिरी सांस ली।

डालमिया की पहचान एक कारोबारी की भी थी। साथ ही वो वो लंबे समय तक मथुरा के भगवान श्रीकृष्ण जन्मस्थान का भी प्रबंधन और दूसरे काम देखते रहे। जानकारी के मुताबिक, डालमिया का अंतिम संस्कार बुधवार शाम 4 बजे दिल्ली के निगम बोध घाट पर किया जाएगा।

विष्णुहरि डालमिया राम मंदिर आंदोलन के दौरान विहिप के अगुआ नेता था। इस आंदोलन में विहिप के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक सिंघल और आचार्य गिर्राज किशोर के साथ उनकी भी भूमिका थी। दिसंबर 1992 को बाबरी मस्जिद को ढहा दिए जाने के बाद सरकारी पक्ष की ओर से दर्ज कराए गए मामले में डालमिया को भी सह-अभियुक्त बनाया गया था।

Related Articles

Back to top button