लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस वे में पहली बार 3D एमजी टेक्नॉलजी का होगा इस्तेमाल, जानिए कब पूरा होगा एक्सप्रेस वे

स्टार एक्सप्रेस

लखनऊ. चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश को एक और एक्सप्रेस-वे का तोहफा मिलने जा रहा है। लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे का आज नितिन गडकरी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में शिलान्यास करने जा रहे हैं। 6 लेन के इस 63 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे के तैयार होने के बाद दोनों शहरों के बीच महज 45 मिनट में सफर पूरा होगा।

4,200 करोड़ रुपए की लागत से बनने जा रहे लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस वे में पहली बार नेशनल हाईवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) 3D ऑटोमेटेड मशीन गाइडेंस (एमजी) मॉड्यूल का इस्तेमाल करने जा रहा है। इस टेक्नॉलजी की मदद से निर्माण की गति लगभग दोगुनी हो जाती है और अधिकारी-कॉन्ट्रैक्टर को उनके फोन और कंप्यूटर पर लाइव अपडेट मिलता है।

 

देश में पहली बार इस टेक्नॉलजी का इस्तेमाल होने जा रहा है। इसकी मदद से यह एक्सप्रेस वे दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा। 3D AMG अर्थवर्क के दौरान निर्माण उपकरणों की मदद करता है। अधिकारियों ने बताया कि AMG बेहतरीन डिजाइन सॉफ्टवेयर को निर्माण उपकरणों से लिंक करता है, जिससे मशीनरी को बेहद सटीकता और बेहतर स्पीड के साथ निर्माण में मदद मिलती है।

 

एनएचएआई ने लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस वे में इस टेक्नॉलजी का इस्तेमाल पहली बार प्रयोग के तौर पर किया है। यदि इसका अनुभव अच्छा रहा तो दूसरे हाईवे प्रॉजेक्ट्स में भी इस टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया जाएगा। यह एक्सप्रेस वे लखनऊ में अमौसी एयरपोर्ट से शुरू होगा और उन्नाव होते हुए कानपुर में प्रस्तावित रिंग रोड को जोड़ेगा।

 

Related Articles

Back to top button