राज्य में बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर जेपी नड्डा ने पिनरई विजयन सरकार पर साधा निशाना

 

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : केरल में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़े हैं। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय जेपी नड्डा ने राज्य में बढ़ते कोरोना के मामलों को लेकर पिनरई विजयन सरकार पर तंज कसा है। जेपी नड्डा ने कहा कि केरल में 20,000 औसतन केस आ रहे हैं। कोविड प्रबंधन को लेकर काफी बात की जा रही थी अब वो चर्चित कोरोना प्रबंधन का मॉडल कहां गया? जेपी नड्डा ने पिनरई विजयन सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि केरल की सरकार ने कोविड-19 महामारी से लड़ने में अपनी जिम्मेदारी ठीक से नहीं निभाई। केरल के कोझीकोड में पार्टी के नए जिला कार्यालय का उद्घाटन करते हुए एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने सोमवार को केरल को स्पेशल पैकेज दिया है ताकि कोरोना से जंग लड़ी जा सके। भाजपा प्रमुख ने कहा कि ‘इस कोविड महामारी में राज्य सरकार को जो भूमिका निभानी चाहिए केरल में वो नहीं किया गया। केरल की जनसंख्या 3.58 करोड़ है और यहां 38 लाख कोविड मामले सामने आ चुके हैं जबकि उत्तर प्रदेश में 22.9 करोड़ जनसंख्या पर 17 लाख कोविड मामले सामने आए हैं।’

 

 

 

 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी इस वक्त केरल में मौजूद हैं। उनके इस दौरे को लेकर जेपी नड्डा ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी केरल में राजनीतिक यात्रा पर आए हैं। दिल्ली में नाबालिग लड़की के मामले पर राजनीति नहीं होना चाहिए। राहुल गांधी अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। मंगलवार को उनके दौरे का दूसरा दिन है। तिरुवंबाडी पहुंचे राहुल गांधी ने अपने भाषण के दौरान केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा, विमुद्रीकरण, GST और अब कृषि कानून भारतीय अर्थव्यवस्था के अनौपचारिक ढांचे को कमजोर करने के लिए तैयार किए गए हैं। इन कार्यों का परिणाम यह होगा कि भारत अपने युवाओं को रोजगार नहीं दे पाएगा।

 

 

 

इससे पहले केरल में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिये एक दल के साथ सोमवार को यहां पहुंचे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा था कि केंद्र सरकार ने राज्य के स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को और अधिक मजबूत करने के लिये 267.35 करोड़ रुपये आवंटित किये हैं तथा वह उसे अगस्त एवं सितंबर के लिए टीके की 1.11 करोड़ खुराक देगा। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन एवं स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के साथ बैठक के बाद मांडविया ने ट्वीट किया था कि ‘267.35 करोड़ रुपये के अलावा राज्य के प्रत्येक जिले में दवाइयों का भंडार बनाने के लिये अतिरिक्त एक – एक करोड़ रुपये दिये जाएंगे।’

 

 

 

 

मांडविया ने जानकारी दी थी कि केरल में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति की समीक्षा के लिये प्रदेश के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन एवं स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज एवं राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ गहन बैठक हुई है। उन्होंने कहा, ‘केंद्र सरकार ने आपात कोविड कार्रवाई पैकेज-2 के तहत केरल को 267.35 करोड़ रुपये आवंटित किये हैं।’ इससे राज्य का स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा और मजबूत होगा तथा कोविड-19 का प्रभावी प्रबंधन होगा। इसके अलावा केरल के हर जिले को दवा भंडार बनाने के लिए एक -एक करोड़ रुपये दिये जाएंगे।

 

 

 

 

केरल में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 12,294 नए मामले सामने आए तथा महामारी से 142 और लोगों की जान चली गई। इसके साथ ही संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 36,81,965 हो गए तथा मृतकों की संख्या 18,743 पर पहुंच गई। राज्य सरकार की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया था कि पिछले एक दिन में 18,542 लोग ठीक हो गए। विज्ञप्ति के अनुसार, राज्य में अब तक 35,10,909 लोग ठीक हो चुके हैं और वर्तमान में 1,72,239 मरीज उपचाराधीन हैं। पिछले 24 घंटे में 87,578 नमूनों की जांच हो चुकी है और संक्रमण की दर 14.03 प्रतिशत है।

Related Articles

Back to top button