राजन के इस बयान पर स्मृति व कांग्रेस के बीच सियासी जंग, बोली बर्बाद किया बैंकिंग सिस्टम

आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन के बयान पर सियासत शुरू हो गई है। राजन के बयान के साथ ही केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने नेशनल हेराल्ड को लेकर भी कांग्रेस पर बड़ा हमला बोला है। ईरानी का कहना है कि इससे पता चलता है कि किस तरह कांग्रेस ने करप्शन को बढ़ावा दिया।

Image result for राजन के इस बयान पर स्मृति व कांग्रेस के बीच सियासी जंग

इस पूरे मामले पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए ईरानी ने कहा कि राजन के बयान से ये पूरी तरह साफ है कि कांग्रेस राज में किस तरह भ्रष्टाचार को बढ़ने दिया गया। राजन ने एस्टिमेट कमिटी के चेयरमैन मुरली मनोहर जोशी को भेजे अपने नोट में बताया है कि सबसे अधिक बैड लोन 2006-2008 के बीच दिया गया, जब आर्थिक विकास मजबूत था और पावर प्लांट्स जैसे इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रॉजेक्ट्स समय पर बजट के भीतर पूरे हो गए थे।

बता दें कि रघुराम राजन ने बैंकों के अधिक नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स बढ़ने के लिए बैंकर्स और आर्थिक मंदी के साथ फैसले लेने में यूपीए-एनडीए सरकार की सुस्ती को भी जिम्मेदार करार दिया। केंद्रीय मंत्री ईरानी ने कहा कि इससे साबित होता है कि बैंकों के एनपीए के लिए कांग्रेस जिम्मेदार है। साथ ही उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, सोनिया गांधी, प्रियंका वाड्रा पर टैक्सपेयर्स का पैसा बर्बाद करने का भी आरोप लगाया। ईरानी ने कहा कि UPA सरकार में भारतीय बैंकिंग सिस्टम को बर्बाद कर दिया गया।

इसके अलावा ईरानी ने साथ ही नेशनल हेराल्ड को लेकर भी राहुल गांधी से कई सवाल पूछे। उन्होंने कहा कि 2010 में राहुल एक कंपनी बनाते हैं। इसके बाद 2011 में असोसिएटेड जनरल को खरीदा जाता है, जिसके पास नेशनल हेराल्ड जैसे कांग्रेस के मुखपत्र प्रकाशित करने का अधिकार था। राहुल ने 90 करोड़ का लोन 50 लाख में खरीद लिया। इसके अलावा राहुल गांधी का एक बयान, जिसमें उन्होंने कहा था कि उनकी कंपनी का अखबार प्रकाशित करने की कोई योजना नहीं है। इस बयान को लेकर भी ईरानी ने निशाना साधते हुए कहा कि राहुल का बयान काफी चौंकाने वाला था। उन्होंने कहा कि राहुल इस कंपनी क्या करते, इसका जवाब जनता को दें।

जानकारी के लिए बता दें कि असोसिएटेड जनरल की देश के कई बड़े शहरों दिल्ली, मुंबई, लखनऊ और हरियाणा जैसे राज्यों में संपत्तियां हैं। इस लोन को खरीदने के बाद राहुल 99 असोसिएटेड जनरल में 99 फीसदी के मालिक बनते हैं। इस कंपनी के अभी देश में हजारों की करोड़ की संपत्ति है।

Related Articles

Back to top button