राकेश टिकैत ने आंदोलन खत्म कर वापस जाने की कही बात लेकिन सरकार के सामने रखी ये बड़ी शर्त

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने किसान आंदोलन को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार ने घोषणा की है तो वो प्रस्ताव ला सकते हैं। लेकिन एमएसपी और 700 किसानों की मृत्यु भी हमारा मुद्दा है। उन्होंने कहा कि सरकार को इसपर भी बात करनी चाहिए। 26 जनवरी से पहले अगर सरकार मान जाएगी तो हम चले जाएंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव के विषय में हम चुनाव आचार संहिता लगने के बाद बताएंगे।इससे पहले उन्होंने कहा था कि 29 नवंबर को संसद तक होने वाली ट्रैक्टर रैली अभी रद्द नहीं हुई है। उस दिन 60 ट्रैक्टर जाएंगे। ये ट्रैक्टर उन रास्तों से होकर जाएंगे, जिन्हें सरकार ने खोला है। उन्होंने कहा कि रास्ते हमने नहीं सरकार ने बंद किए हैं। सरकार से बातचीत के सवाल पर टिकैत ने कहा कि सरकार जब हमें बुलाएगी और समय देगी तब हम अपने सभी मुद्दों पर बात करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 नवंबर को देश संबोधित किया था। इस दौरान उन्होंने जानकारी दी थी कि सरकार ने उन तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का फैसला किया है, जिनके खिलाफ किसान आंदोलन कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने देश से माफी भी मांगी थी। उन्होंने कहा था कि वो किसानों को कृषि कानूनों के समझा नहीं पाए। उन्होंने कहा था कि कृषि कानूनों को वापस लेने की प्रक्रिया संसद के शीतकालीन सत्र में शुरू की जाएगी।

प्रधानमंत्री की घोषणा का किसान संगठनों ने स्वागत किया था। उन्होंने सरकार से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानून बनाने की मांग की थी। राकेश टिकैत ने 22 नवंबर को लखनऊ में कहा था कि जब तक किसानों पर दर्ज मुकदमे वापस नहीं होते, एमएसपी पर गारंटी कानून नहीं बनता, फसलों का उचित दाम नहीं मिलता ऐसे तमाम मुद्दों पर बात नहीं होती तब तक सरकार से कोई समझौता नहीं किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button