रविवार को खुले रहेंगे देशभर में सभी सरकारी बैंक

अगर आप व्यस्त दिनचर्या के चलते इस हफ्ते अपने जरूरी बैंक के काम नहीं निपटा पाए हैं और इस वजह से मानसिक रूप से परेशान हैं तो बिल्कुल भी परेशान मत होइए क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि सरकारी लेन-देन करने वाली सभी बैंक शाखाएं इस रविवार यानी 31 मार्च को भी खुली रहेंगी, जिसके चलते आपका सारा काम आसानी से हो सकता है। केन्द्रीय बैंक ने इस संबंध में संबंधित बैंकों को गाइडलाइन भी जारी किए हैं।

सरकारी लेन-देन वाली बैंक शाखाओं को खुला रखा जाएगा

बैंक के इस निर्णय के पीछे एक बड़ी वजह है और वो यह है कि चालू वित्त वर्ष का आखिरी दिन 31 मार्च है और इस दिन रविवार पड़ रहा है इसलिए सरकारी लेन-देन वाली बैंक शाखाओं को खुला रखने का आदेश दिया गया है।

सरकारी प्राप्तियों और भुगतान के लिए सभी पे एण्ड अकाउंट
RTGS और NEFT

इस बारे में भारत सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सरकारी प्राप्तियों और भुगतान के लिए सभी पे एण्ड अकाउंट कार्यालय 30 मार्च को रात आठ बजे तक और 31 मार्च को शाम 6 बजे तक खुले रहेंगे और इस दिन RTGS और NEFT सहित सभी तरह के इलेक्ट्रॉनिक लेन-देन भी चालू रहेंगे।

ऑनलाइ फ्रॉड से बचने की सलाह
SBI ने भी जारी की गाइडलाइन

तो वहीं SBI ने भी अपने खाताधारकों को ऑनलाइ फ्रॉड से बचने की सलाह दी है। बैंक ने डेबिट, क्रेडिट, नेट बैंकिंग के जरिए होने वाले फ्रॉड से बचने के लिए अपने खाताधारकों को टिप्स भी दिए हैं। बैंक ने इस बार खाताधारकों को नए तरीके से हो रहे फ्रॉड से बचने की सलाह दी है। SBI ने ट्वीट कर अपने खाताधारकों से कहा है कि वो Whatsapp या अन्य किसी सोशल मीडिया से आए मैसेज को लेकर सावधान रहे। इस तरह के मैसेज खोलते ही आपका बैंक अकाउंट मिनटों में खाली हो सकता है।

ओटीपी (OTP) शेयर न करने की सलाह
SBI की चेतावनी

SBI की चेतावनी के मुताबिक हैकर्स व्हाट्सऐप आए मैसेज के जरिए ग्राहकों को फंसाकर उनकी बैंकिंग डिटेल्स हासिल कर लेते हैं और फिर उनका बैंक खाता खाली कर देते हैं। बैंक ने व्हाट्सऐप मैसेज के बदले ओटीपी (OTP) शेयर न करने की सलाह दी है।

Related Articles

Back to top button