योगी सरकार ने यूपी में बर्ड फ़्लू के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लिया ये बड़ा फैसला, इस चीज़ पर लगाई रोक

बर्ड फ़्लू के संक्रमण को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने लिया बड़ा फ़ैसला किया है. यूपी के सीमा से लगे राज्य राजस्थान, मध्यप्रदेश, हरियाणा और हिमाचल में एवियन इनफ़्लुएंज़ा के संक्रमण को देखते हुए उत्तर प्रदेश को नियंत्रित क्षेत्र घोषित किया गया है. वहीं प्रदेश में बर्ड फ़्लू के संक्रमण को देखते हुए फ़िलहाल कोई पक्षी नहीं लाया जाएगा.


यूपी में बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए सतर्कता बढ़ा दी गई है. सरकार ने बर्ड फ्लू के मामलों की निगरानी के लिए एक नियंत्रण कक्ष बनाया है जो चौबीसों घंटे काम कर रहा है. अब बर्ड फ्लू के संक्रमण को देखते हुए राज्य की सीमा में किसी भी तरह के जीवित पक्षी को नहीं लाया जा सकेगा. इस बीच अगर कोई व्यवसायी या परिंदों का शौकीन व्यक्ति यूपी में कोई भी पक्षी लेकर आता है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी. जलाशयों में निगरानी भी तेज कर दी गई है जहां प्रवासी पक्षी बहुतायत में आते हैं.

इस बीच में बलिया से मिली खबर के मुताबिक सहतवार थाना क्षेत्र में रविवार रात पांच कौए संदिग्ध परिस्थितियों में मरे पाए गए. जिला मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अशोक मिश्र ने बताया कि सहतवार थाना क्षेत्र में कल रात पांच कौए मृत मिले हैं. वन विभाग ने सभी को अपने कब्जे में ले लिया है, उनके नमूने परीक्षण के लिए भोपाल भेजे जा रहे हैं.

Related Articles

Back to top button