ये हैं देश के बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर, इंटरनेट कनेक्टिविटी और टच डिस्प्ले के साथ किफायती लुक, जानें पूरी डिटेल

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल. जहां एक तरफ प्रदूषण ने लोगों के जीवन को रोगयुक्त बना दिया है वहीं दूसरी तरफ महंगाई ने लोगों को परेशान कर रखा है तो ऐसे में इलेक्ट्रिक स्कूटर की तरफ लोगों का रुझान बढ़ रहा है। तो ऐसे में आइये आपको बताते हैं देश के सबसे बेहतरीन इलेक्ट्रिस स्कूटर्स के बारे में.

 

आज के दौर में जब पेट्रोल ,डीज़ल के दाम आसमान छू रहें हैं। तो हर कोई एक बेहतर ऑप्शन की तलाश में घूम रहा है। जिससे वो अपनी जेब को राहत दें सके। जब बात आती है इलैक्ट्रिक स्कूटर की, तो आपको बता दें कि दुनिया के साथ-साथ भारत में भी इलैक्ट्रिक स्कूटर्स की मांग तेजी से बढ़ रही है क्योंकि इनका माइलेज बहुत ही अच्छा होता है साथ ही स्पीड के मामले में भी ये काफी अच्छे साबित होते हैं । यह स्कूटर दिखने में बहुत ही स्टाइलिश और प्रीमियम होते है ।

 

साथ ही इलैक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए सरकार इलैक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने पर कुछ राज्यों में सब्सिडी भी देती है । लेकिन आज के समय में कुछ भी खरीदने से पहले यह सवाल आता है की कौन सा इलैक्ट्रिक स्कूटर खरीदें? कौन सी ब्रांड का इलैक्ट्रिक स्कूटर सबसे अच्छा रहेगा? आज हम आपको बताने जा रहें हैं देश में मौजूद बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर जो लोगों को खूब पसंद आ रहे हैं-

 

OKINAWA I PRAISE : मोटर और बैटरी की बात करें तो ओकिनावा आई प्राइस स्कूटर में 1000 वॉट की वॉटर प्रूफ मोटर और 3.3 किलो की लिथियम ऑयन बैटरी दी गई है। इस इलैक्ट्रिक स्कूटर को चार्ज करने मे तीन से चार घंटे का समय लगता है । वहीं एक बार फुल चार्ज होने के बाद ये स्कूटर 160 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है । फीचर के मामले में ओकिनवा आई प्राइस को मोबाइल एप्लिकेशन कनेक्टिविटी ,एंटिथेफ्ट अलार्म , की-लैस एंट्री,हाई स्पीड अलर्ट और रिजेनेरटइव ब्रेकिंग सिस्टम जैसे प्रीमियम फीचर्स से लैस किया गया है ।

 

ये हैं भारत के सबसे सस्ते स्कूटर्स, एक लीटर पेट्रोल में चलते हैं 70 KM

BAJAJ CHETAK ELECTRIC: तीन किलोवाट की लिथियम ऑयन बैटरी से लैस बजाज का ये इलैक्ट्रिक स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 95 किलोमीटर तक आराम से चलता है । चेतक के इस वेरिएंट को पूरी तरह से चार्ज करने मे करीब 5 घंटे का समय लगता है । वहीं इसकी टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटे की है । बात करें फीचर्स की तो डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एलॉय व्हील और एलईडी लाइट से लैस बजाज चेतक इलैक्ट्रिक स्कूटर स्टाइल के साथ वाइब्रेंट कलर ऑप्शन में आता है जो कि देखने में काफी शानदार लगता है।

 

यामाहा ने भारत में Tracer नाम कराया रजिस्टर! नई स्पोर्ट्स स्कूटर बाइक लाने की तैयारी में है कंपनी

इस इलैक्ट्रिक स्कूटर मे 4.4 किलोवाट की इलैक्ट्रिक मोटर दी गई है जो बेहतरीन टॉर्क जेनरेट करती है । एक बार पूरी तरह से चार्ज करने पर टीवीएस आई क्यूब 70 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देता है। वहीं इसकी टॉप स्पीड 78 किलोमीटर प्रति घंटे की है। फीचर्स के मामले में TVS स्मार्ट कनेक्ट प्लैटफॉर्म , टीवीएस इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एलईडी डीआरएल जैसे खास फीचर से लैस है। आईक्यूब देखने में स्टाइलिश होने के साथ-साथ सिटी में चलाने के लिए एक परफेक्ट ऑप्शन रहेगा।

 

बेंगलुरु बेस्ड इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स निर्माता कंपनी Ather energy की तरफ से आने वाले Ather 450X स्कूटर में दी गई बीएलडीसी मोटर 5.4 किलोवाट की पावर जेनरेट करती है । बैटरी की तरफ ध्यान दिया जाए तो ऐथर 450X में 2.4 किलो की लिथियम बैटरी दी गई है । जिसे 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज करने मे सिर्फ दो घंटे का समय लगता है । एक बार फुल चार्ज करने पर यह स्कूटर करीब 75 किलोमीटर तक चलता है । इंटरनेट कनेक्टिविटी, 7 इंच टच स्क्रीन डिस्प्ले , डिटेचएबल बैटरी और नैविगेशन जैसे शानदार फीचर्स दिये गए हैं । ऐथर 450 एक शानदार ऑप्शन है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button