यूपी चुनाव में 15 करोड़ करेंगे मताधिकार का प्रयोग, पांच साल में बढ़ी महिला वोटर्स

स्टार एक्सप्रेस : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में होने वाले विधानसभा चुनाव (UP Elections-2022) से पहले चुनाव आयोग (Election Commission) की टीम के यूपी दौरे का आखिरी दिन है। वहीं मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने बताया कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा का कार्यकाल 14 मई को समाप्त हो रहा है और राज्य की 403 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं। इसमें से 84 सीटें एससी और 2 एसटी के लिए आरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग राज्य में निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और कोविद स्वतंत्र चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है। चुनाव आयोग का कहना है इस बार यूपी में 52.8 लाख नए मतदाताओं का इजाफा हुआ है और इसमें 23.92 लाख पुरुष मतदाता और 28.86 लाख महिला मतदाता शामिल हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि हमने पहले राजनीतिक दलों के साथ बैठक की है और उनसे चुनाव को लेकर सुझाव लिए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में दौरे के दौरान चुनाव आयोग की टीम ने सभी एजेंसियों और सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों और सांसदों के साथ बैठक की। ताकि राज्य में चुनाव कराए जा सकें। उन्होंने कहा कि सभी दलों ने कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए समय पर चुनाव कराने की मांग की। हालांकि कुछ लोगों ने रैलियों में उमड़ रही भीड़ को देखते हुए चिंता जताई जबकि कुछ दलों के लोगों ने प्रशासनिक लोगों के दबाव में होने की बात भी कही।

चुनाव आयोग ने बताया कि फाइनल वोटर लिस्ट पांच जनवरी को आएगी। लिहाजा माना जा सकता है कि इसके बाद यूपी में कभी भी चुनाव का ऐलान हो सकता है। यूपी में 5 जनवरी के बाद कभी भी चुनाव का ऐलान हो सकता है। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि 80 वर्ष से अधिक के मतदाता दिव्यांगजन और कोविड रोगी अपने मताधिकार का प्रयोग अपने घर पर ही कर सकेंगे। ये सुविधा पहली बार दी जा रही है। उन्होंने कहा कि कि पहले 1500 लोगों के लिए एक बूथ हुआ करता था लेकिन इस बार 1250 मतदाता एक बूथ पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

वहीं लखनऊ में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा कहा कि यूपी में कुल मतदाताओं की संख्या 15 करोड़ से अधिक है और वास्तविक मतदाताओं के आंकड़े अंतिम प्रकाशन के बाद आएंगे। उन्होंने कहा कि अगर अंतिम प्रकाशन के बाद किसी का नाम नहीं होता है तो वह इसका दावा कर सकता है। उन्होंने बताया कि अब तक 52.8 लाख नए मतदाताओं को लिस्ट में शामिल किया गया है और इसमें इनमें 23.92 लाख पुरुष मतदाता और 28.86 लाख महिला मतदाता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button