भारत के बाहर भी होगा कोवैक्सीन का उत्पादन, सीरम इंस्टीटयूट के प्रमुख अदार पूनावाला जल्द कर सकते हैं ऐलान

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : कोरोनो महामारी के खिलाफ भारत में आज से वैक्सीनेशन के तीसरे फेज की शुरुआत हो रही है, जिसमें 18 साल से 44 साल के बीच के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। कई राज्यों में वैक्सीन की कमी की वजह से टीकाकरण नहीं हो पाया हैं। खबर है कि कोविशील्ड वैक्सीन की निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भारत के बाहर अन्य देशों में वैक्सीन के प्रोडक्शन पर विचार कर रही है। माना जा रहा है कि वैक्सीन की प्रोडक्शन क्षमता को बढ़ाने के लिए इस पर विचार किया जा रहा है।
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने एक इंटरव्यू में कहा कि कंपनी दूसरे देशों में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन बनाने की योजना पर काम कर रही है। शुक्रवार को हुए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों में एक ऐलान होने वाला है। बता दें कि कंपनी भारत में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को कोविशील्ड के नाम से बनाती है।

सीरम के मुखिया अदार पूनावाला ने पिछले हफ्ते कहा था कि सीरम इंस्टीट्यूट जुलाई तक अपना मासिक आउटपुट (प्रोडक्शन) 100 मिलियन डोज तक कर देगा। पहले ऐसा करने के लिए मई अंत की टाइमलाइन बताई थी। कि भारत के कई राज्यों ने भी वैक्सीन कमी की बात कही है, जिसकी वजह से आज से कई राज्यों में वैक्सीनेशन के तीसरे चरण का आगाज नहीं हो पा रहा है।
उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले छह महीनों में सीरम की प्रोडक्शन कैपेसिटी (उत्पादन क्षमता) 2.5 बिलियन से 3 बिलियन डोज सालाना हो जाएगी। भारत में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। आज भारत में एक दिन में कोरोना वायरस के 4 लाख से अधिक केस मिले, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

Related Articles

Back to top button