बीएससी कोर्स में एडमिशन के लिये नीट स्कोर का होगा इस्तेमाल

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट नीट के स्कोर के आधार पर कई बीएससी कोर्सेज में भी दाखिला लिया जाएगा। केंद्र और राज्य के विभिन्न संस्थानों में चलाए जा रहे बीएससी कोर्स में एडमिशन के लिए नीट स्कोर का इस्तेमाल किया जा सकता है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ हेल्थ सर्विसेज द्वारा यह सिफारिश की गई है।

 

आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, ‘ नीट (यूजी) 2021 का रिजल्ट का उपयोग केंद्र व राज्यों की अन्य संस्थाओं द्वारा उनके संबंधित पात्रता मानदंड/अन्य मानदंडों/नियमों/दिशानिर्देशों/ नियमों के अनुसार किया जा सकता है। रिजल्ट के आंकड़ों का इस्तेमाल ये संस्थान अपने पात्रता मानदंड/अन्य मानदंडों/नियमों/दिशानिर्देशों/ नियमों को ध्यान में रखकर बीएससी नर्सिंग कोर्स के लिए कर सकते हैं।

 

 

इसके अलावा एनटीए को नीटी यूजी 2021 परीक्षा के स्कोर के आधार पर दाखिला देने वाले संस्थानों की लिस्ट में शामिल होने के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त नर्सिंग कॉलेजों के अनुरोध भी मिले थे।

 

 

 

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET)परीक्षा 2021 के लिए आवेदन अब 10 अगस्त तक किए जा सकते हैं। बीएससी ऑनर्स नर्सिंग के लिए 10 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की वेबसाइट https://nta.ac.in या https://ntaneet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। नीट परीक्षा का आयोजन 12 सितंबर को होगा। नीट परीक्षा के जरिए छात्र देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस समेत विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन ले सकेंगे।

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button