बिना परीक्षा ग्रामीण डाक सेवक की निकली बंपर भर्ती, दसवीं पास करें आवेदन

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : भारतीय डाक विभाग ने वेस्ट बंगाल में 10वीं पास के लिए भर्तियां निकाली हैं। ग्रामीण डाक सेवक के पद पर वेस्ट बंगाल सर्किल में 2,357 वैकेंसी निकली हैं। इन पदों पर नोटिफिकेशन 20 जुलाई को शुरू हुए थे। 19 अगस्त आवेदन करने की आखिरी तारीक थी। अब आवेदन की तिथि को 22 अगस्त के लिए बढ़ा दिया गया है। इच्छुक उम्मीदवार https://appost.in/gdsonline/home.aspx ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

 

इस भर्ती के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर होगा। मेरिट 10वीं में प्राप्ताकों के आधार पर बनेगी। अगर किसी उम्मीदवार के पास हायर क्वालिफिकेशन है, तो यह कोई मायने नहीं रखेगा। सिर्फ 10वीं के मार्क्स ही चयन का आधार बनेंगे। ग्रामीण डाक सेवक की इस भर्ती के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक पद भरे जाएंगे।

 

 

आयु सीमा – न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष। आयुसीमा का निर्धारण 27 जनवरी 2021 के आधार पर किया जाएगा।
– अधिकतम आयुसीमा में अनुसूचित जाति को पांच वर्ष, ओबीसी वर्ग को तीन साल और दिव्यांगों को 10 साल की छूट प्रदान की जाएगी।

 

 

शैक्षणिक योग्यता – मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण हो। 10वीं में मैथ्स, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी में पास होना जरूरी। 10वीं तक स्थानीय भाषा पढ़ी होना भी जरूरी है।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button