बच्चों के लिए अलग से कोविड हॉस्पिटल तैयार कर रही उत्तराखंड सरकार, कोरोना को मात देने का बनाया ये प्लान

उत्तराखंड में बीते दिनों पौड़ी जिले में संक्रमण की दर सबसे अधिक 34.9 प्रतिशत दर्ज की गई। वहीं, चार पर्वतीय जिलों में संक्रमण दर 20 प्रतिशत से ज्यादा है। मैदानी जिले देहरादून, हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर की संक्रमण दर 20 प्रतिशत से कम हो गई है।

उत्तराखंड सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल कहते हैं, “सरकार बच्चों के लिए अलग से कोविड हॉस्पिटल तैयार कर रही है, जिनमें अलग कमरों में बच्चों को रखा जाएगा. हम लोग होटलों को भी इसमें शामिल कर रहे हैं, जिससे उनको कोविड अस्पताल के रूप में तैयार कर सकें जिनमे बच्चों को सिंगल रूम फैसिलिटी दी जा रही है. जिसमें अगर बच्चे के साथ उनके माँ बाप को भी रखना हो, तो उन्हें रखा जा सके.”

सोशल डेवलपमेंट फॉर कम्युनिटी फाउंडेशन के अध्यक्ष अनूप नौटियाल का कहना है कि गांवों में संक्रमण को रोकने के लिए सरकार व स्वास्थ्य विभाग को सैंपल जांच, स्वास्थ्य सेवाएं बढ़ाने पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। बीते तीन दिनों में नैनीताल को छोड़ कर बाकी मैदानी जिलों में संक्रमण दर कम हुई है। जबकि पांच पर्वतीय जिलों में संक्रमण दर सबसे ज्यादा है।

सवाल उठने लगा है कि क्या उत्तराखंड में कोरोना की तीसरी लहर पहुँच चुकी है, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि इसमें सबसे ज़्यादा नुक़सान बच्चो-किशोरों को होगा.उत्तराखंड में डायरेक्टर नेशनल हेल्थ मिशन डॉक्टर सरोज नैथानी ने बीबीसी से कहा कि कहीं ना कहीं ये आँकड़े ‘हमें अलर्ट कर रहे हैं.’

Related Articles

Back to top button