पैरालंपिक में पदक जीतने पर प्रवीण और अवनि को लोकसभा अध्यक्ष ने दी बधाई

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने टोक्यो पैरालंपिक में पुरुषों की ऊंची कूद स्पर्धा में रजत पदक जीतने पर प्रवीण कुमार को और निशानेबाजी में 50 मीटर राइफल थ्री पॉजिशन SH1 में कांस्य पदक जीतने पर अवनि लेखरा को शुक्रवार को बधाई दी। भारत ने पैरालंपिक ओलिंपिक में 12 पदक जीत लिए हैं, जो हमारा अब तक का बेस्ट प्रदर्शन है। इन 12 पदकों में 2 गोल्ड, 6 सिल्वर और 4 कांस्य पदक शामिल हैं। प्रवीण और अविरा के पदक जीतते ही सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर सहित लोकसभा अध्यक्ष ओम कुमार बिरला ने बधाई दी है।

 

 

 

लोकसभा अध्यक्ष ने अपने संदेश में कहा, ‘तोक्यो पैरालंपिक खेलों में पुरूषों की ऊंची कूद स्पर्धा में प्रवीण कुमार ने रजत पदक जीता। निशानेबाजी में अवनी लेखरा ने जीता कांस्य पदक जीता। प्रवीण और अवनि को बधाई। उन्होंने कहा कि प्रवीण ने पदक जीतने के साथ ही एशियाई रिकॉर्ड भी बनाया है। उनकी दोहरी उपलब्धि भारतीय युवाओं के सामर्थ्य और प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

 

 

अवनि लेखरा की सफलता का जिक्र करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि राजस्थान की बेटी अवनि ने कांस्य पदक जीत कर इतिहास रचा है। बिरला ने कहा कि पैरालंपिक खेलों में यह गौरवान्वित करने वाली उपलब्धि है। यह सफलता उनके निष्ठापूर्ण समर्पण एवं अद्भुत क्षमता की परिचायक है। प्रवीण कुमार ने टोक्यो पैरालंपिक में एशियाई रिकॉर्ड के साथ पुरूषों की ऊंची कूद T64 स्पर्धा में रजत पदक जीता। उन्होंने पैरालंपिक में पदार्पण करते हुए 2.07 मीटर की कूद से एशियाई रिकॉर्ड के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। वहीं, निशानेबाज अवनि लेखरा ने शुक्रवार को तोक्यो खेलों की 50 मीटर राइफल थ्री पॉजिशन एसएच1 स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया। इस उपलब्धि के साथ ही वह दो पैरालंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गयीं।

 

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी प्रवीण कुमार को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट किया- पैरालंपिक में रजत पदक जीतने पर प्रवीण कुमार पर गर्व है। यह पदक उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण का नतीजा है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि सभी खिलाड़ी पूरी मेहनत और लगन के साथ प्रदर्शन कर रहे हैं, जो हजारों हजार युवाओं के प्रेरणा स्रोत हैं।

Related Articles

Back to top button