पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज देखने को मिली स्थिरता, यहाँ जानिए नया रेट

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में शनिवार को भी स्थिरता देखने को मिली, लगातार 11वें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है।

इसने आम जनता को थोड़ी राहत जरूर दी है, लेकिन पेट्रोल-डीजल की कीमतें अपने अभी भी अपने उच्चतम स्तर पर बनी हुई हैं। वहीं, लंबे समय से तेल की कीमतों में स्थिरता का कारण 5 राज्यों में जारी विधानसभा चुनाव को माना जा रहा है और कयास लगाए जा रहे हैं.

पेट्रोल पर प्रदेश में वैट 38 प्रतिशत है, जबकि पंजाब में 32, हरियाणा में 31, दिल्ली में 30, उत्तर प्रदेश में 27, गुजरात में 24 और मध्य प्रदेश में 40 प्रतिशत है. इनका कहना है कि तस्करी का मुख्य कारण पड़ोसी राज्यों में यहां से सस्ता डीजल होना है.

कोरोना वायरस के कारण ईंधन की मांग में कमी के चलते ओपेक देशों ने तेल के उत्पादन में भारी कटौती की थी। तेल के उत्पादन में कटौती का असर इसकी कीमतों पर भी देखने को मिला था। हालांकि ओपेश देशों ने अब कहा है कि वे मई-जून से तेल का उत्पादन बढ़एंगे।

इन राज्यों के मुकाबले वैट ज्यादा होने से यहां डीजल की दर अधिक है. जानकारी के अनुसार पिछले एक साल में तस्करी का 22 लाख लीटर डीजल लाकर यहां बेचा गया है. इससे स्थानीय पेट्रोल पंप संचालकों को काफी नुकसान हुआ.

Related Articles

Back to top button