पीएम मोदी को केजरीवाल की चिट्ठी, कहा-कोरोना के नए वैरिएंट को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगाएं रोक

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर उन सभी देशों से आने वाली अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रोकने का आग्रह किया जहां कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं। पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी में केजरीवाल ने कहा है कि हमारा देश कोरोना से रिकवर हो रहा है।ऐसे में कोविड-19 के नए वैरिएंट को भारत में प्रवेश करने से रोकने के लिए हमे हर जरूरी कदम उठाने की जरूरत है। केजरीवाल ने कहा कि यूरोपीय यूनियन समेत कई देश ओमीक्रोन प्रभावित क्षेत्र पर यात्रा प्रतिबंध लगा चुके हैं। विनती है कि इन क्षेत्रों के लिए फ्लाइट्स पर रोक लगाई जाए। अगर इसमें देर की जाती है तो वह नुकसान पहुंचा सकता है। अगर कोई संक्रमित व्यक्ति भारत में प्रवेश कर जाता है तो।

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन की सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में डिटेक्ट किया गया है। वायरस के पहले वैरिएंट की तुलना में यह ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है और यह तेजी से फैलता भी है। कोविड के नए स्वरूप बी.1.1.529 का सबसे पहले इस सप्ताह दक्षिण अफ्रीका में पता चला जिसे शुक्रवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ‘चिंताजनक वैरिएंट’ की श्रेणी में रखा है एवं उसका नाम ओमीक्रोन रखा है।

 

सबसे पहले 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में इसका पता चला था। बोत्सवाना, बेल्जियम, हांगकांग और इजराइल में भी इसकी पहचान की गई है। दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने के महज कुछ दिनों बाद ही कोरोना वायरस के संभवत: अधिक संक्रामक नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ ने कई और यूरोपीय देशों को अपनी चपेट में ले लिया है, जिसके कारण दुनिया भर की सरकारों को इसे नियंत्रित करने के लिए कदम उठाने को मजबूर होना पड़ा है।

Related Articles

Back to top button