पीएम मोदी का इस महीने पांच दिन यूपी दौरा, जानिए कहां-कौन सी परियोजना का करेंगे शुभारंभ

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : उत्तर प्रदेश में अगले साल के शुरू में संभावित विधानसभा चुनाव से पहले राज्य की तमाम महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं का आगाज करने के लिये इस महीने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पांच दिन तक प्रदेश के दौरे पर रहेंगे।

दिसंबर में मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी और मुख्यमंत्री योगी आदत्यिनाथ के गृह जनपद गोरखपुर के अलावा लखनऊ, कानपुर और बलरामपुर में विभन्नि योजनाओं का शुभारंभ करेंगे। उत्तर प्रदेश में इस माह मोदी के दौरे की शुरुआत गोरखपुर से होगी। यहां उनका योगी के साथ उर्वरक संयत्र और अखिल भारतीय आयुर्वज्ञिान संस्थान (एम्स) का उद्घाटन करने का कार्यक्रम है।

इसके बाद 11 दिसंबर को बलरामपुर में पांच दशक पुरानी सरयू नहर परियोजना का उद्घाटन करेंगे। इस बहुप्रतीक्षित नहर परियोजना से बलरामपुर क्षेत्र के किसानों को लंबे समय से इंतजार था। मोदी आगामी 13 दिसंबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में महत्वाकांक्षी काशी वश्विनाथ कॉरीडोर परियोजना को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह परियोजना वाराणसी शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने और काशी वश्विनाथ मंदिर परिसर का पुनर्विकास करते हुये प्राचीन मंदिरों के जीर्णोद्धार से जुड़ी है।

मोदी, आगामी 18 दिसंबर को राजधानी लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनीवर्सिटी (केजीएमयू) के 116वें स्थापना दिवस के अवसर की पूर्व संध्या पर 17 दिसंबर को आयोजित दीक्षांत समारोह में भी शिरकत कर सकते हैं। इस समारोह में शमिल होने के लिये प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। समझा जाता है कि मोदी 18 दिसंबर को केजीएमयू के स्थापना दिवस समारोह में शामिल हो सकते हैं।

पिछले महीने नवंबर में भी मोदी ने उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड और अवध क्षेत्र का दौरा करते हुए 19 नवंबर को झांसी में रानी लक्ष्मीबाई जयंती के अवसर पर डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरीडोर का उद्घाटन किया था। इसके बाद उन्होंने लखनऊ में दो दिन के प्रवास के दौरान सभी राज्यों के पुलिस महानिरीक्षकों के राष्ट्रीय सम्मेलन में भी हस्सिा लिया।

इस महीने के अंत में प्रधानमंत्री के उत्तर प्रदेश में कानपुर के संभावित दौरे का मकसद शहर में 25 दिसंबर को अटल जयंती के अवसर पर मेट्रो रेल सेवा को हरी झंडी दिखाना है। मेट्रो रेल सेवा से जुड़ने वाला कानपुर राज्य का पांचवा शहर होगा। फिलहाल लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा इस सेवा से जुड़ चुके हैं। जबकि कानपुर में पिछले महीने नवंबर के अंतिम सप्ताह में योगी मेट्रो रेल का ट्रायल रन शुरु कर चुके हैं। अब इस सेवा को प्रधानमंत्री द्वारा यात्रियों के लिये खोले जाने का कार्यक्रम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button