देश में 15 मई तक चरम पर होगी कोरोना की दूसरी लहर, रोजाना 5 हजार से ज्यादा लोगों की होगी मौत

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर मध्य मई तक सबसे ऊंचाई पर पहुंच सकती है. अमेरिकी रिसर्च में कोविड-19 मौत का रोजाना आंकड़ा 5,600 रहने का अनुमान लगाया गया है. इसका मतलब होगा कि तीन लाख के करीब लोग अपनी जान अप्रैल और अगस्त के बीच देश में कोविड-19 के कारण गंवा देंगे. रिसर्च वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट फोर हेल्थ मेटरिक्स एंड एवोल्यूशेन की तरफ से किया गया है.

COVID-19 के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के साथ भारत के कई राज्य ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं. महाराष्ट्र, दिल्ली, कर्नाटक, केरल ऐसे राज्यों में हैं जो संक्रमण से बहुत प्रभावित हैं. जहां महाराष्ट्र सरकार ने संक्रमण को रोकने के लिए पहले ही प्रतिबंधों को लागू कर दिया है, दिल्ली और झारखंड में छह दिनों के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है.

विशेषज्ञों ने भारत में आपातकालीन इस्तेमाल के लिए स्वीकृत कोविड-19 वैक्सीन पर बड़ा विश्वास जताया है. रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई के अंत तक 85,600 लोगों की जिंदगी अकेले राष्ट्रव्यापी टीकाकरण के चलते बचा ली जाएगी.

अगर पाकिस्तान की बात करें तो यहां भी कोरोना के नये मामलों में काफी वृद्धि देखी गयी है. देश अब कुछ हफ़्ते में रोजाना 5,000 मामले सामने आ रहे हैं. पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने पिछले महीने कोरोना के चेपेट में आ गए थें हांलाकि अब वह ठीक हो चुके हैं.

Related Articles

Back to top button