त्वचा की समस्याओं से पाना चहाते है छुटकारा तो इस्तेमाल करें एलोवेरा

स्टार एक्सप्रेस  : कई बार त्वचा से संबंधित कई समस्याओं जैसे रूखी त्वचा, ऑयली त्वचा, मुंहासे, खुले रोमछिद्र और सन टैन आदि का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आप एलोवेरा (Aloe Vera) का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा इन सभी त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

हेल्दी त्वचा के लिए इस तरह करें एलोवेरा इस्तेमाल

एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें
एलोवेरा के एक पत्ते को पौधे से काटकर अच्छी तरह धो लें। एक छोटे चाकू से, इसे फिर से आधा काट लें। चाकू या चम्मच से पत्ती के बीच से जेल निकाल लें। इसे एक साफ कंटेनर में इकट्ठा करके दो घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। इसे निकालें और चेहरे पर आवश्यक मात्रा में लगाएं। अच्छी तरह से मसाज करें जब तक कि ये अवशोषित न हो जाए।

विटामिन ई और एलोवेरा
विटामिन ई के 2-3 कैप्सूल लें और इनमें से तेल निकाल लें। इसे एक चम्मच ताजा एलोवेरा जेल में मिलाएं. एक साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। कुछ मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। इसे त्वचा पर और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सादे पानी से धो लें। हेल्दी त्वचा के लिए इस फेस मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

खीरा और एलोवेरा
लगभग एक कप खीरे के स्लाइस लें और इन्हें ब्लेंडर में डालें। साथ ही इसमें 2-3 टेबल स्पून ताजा एलोवेरा जेल भी मिलाएं। इन्हें तब तक एक साथ ब्लेंड करें जब तक आपको एक स्मूद पेस्ट न मिल जाए। इसे बाहर निकालें. पेस्ट को पूरे चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। ताजे पानी से धोने से पहले इसे 15-20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें। सप्ताह दो या तीन बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

शहद और एलोवेरा
दो बड़े चम्मच ताजा एलोवेरा जेल लें और इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। एक साथ मिलाएं और परिणामी मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगाएं। कुछ मिनट के लिए अपनी उंगलियों से धीरे से मसाज करें और इसे 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद ताजे पानी से धो लें। हेल्दी त्वचा के लिए इसका इस्तेमाल हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

शिया बटर और एलोवेरा
एक कन्टेनर में 1-2 टेबल स्पून अनफ़िल्टर्ड शिया बटर लें और इसे डबल बॉयलर से पिघला लें। आंच से उतार लें और फिर इसे थोड़ा ठंडा होने दें। एक अलग कंटेनर में एलोवेरा जेल और पिघला हुआ शिया बटर 1:1 के अनुपात में लें। इसे एक साथ मिलाएं और चेहरे और गर्दन पर मसाज करें। इसे 15 से 20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें। स्वस्थ त्वचा के लिए आप सप्ताह में दो या तीन बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button