जानिए आखिर कौन हैं मौलाना वहीदुद्दीन खान, जिनके निधन पर पीएम मोदी को लगा तगड़ा झटका

मशहूर इस्लामी विद्वान मौलाना वहीदुद्दीन खान के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शोक व्यक्त किया है. पीएम मोदी ने कहा है कि धर्मशास्त्र और आध्यात्मिक ज्ञान के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा. जनवरी 2000 में वहीदुद्दीन खान को भारत का तीसरा सर्वोच्च अवॉर्ड पद्म भूषण से उन्हें नवाजा गया था.

उन्हें कोरोना संक्रमण के कारण 12 अप्रैल को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। गुरुवार को उन्हें सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा। मौलाना वहीदुद्दीन ने कुरान का अंग्रेजी में आसान अनुवाद किया और कुरान पर टिप्पणी भी लिखी। वे बड़े इस्लामी विद्वानों में गिने जाते थे। उन्होंने और भी कई किताबें लिखी हैं।

मौलाना वहीदुद्दीन खान का जन्म एक जनवरी 1925 को उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में हुआ था। उन्हें इसी साल पद्म विभूषण से सम्मानित करने की घोषणा की गई थी। साल 2000 में उन्हें पद्मभूषण से नवाजा गया था।

पूर्व सोवियत संघ के राष्ट्रपति मिखाइल के संरक्षण में उन्हें डेम्यर्जस पीस इंटरनेशनल अवॉर्ड दिया गया. मौलाना वहीदुद्दीन ने कुरान का अंग्रेजी में आसान अनुवाद किया और कुरान पर टिप्पणी भी लिखी है. वह बड़े इस्लामी विद्वानों में गिने जाते थे. उन्होंने कई किताबें भी लिखी हैं.

Related Articles

Back to top button