चेहरे के कालेपन को दूर करने के लिए बनाए दही का यह फेस पैक

सुंदर और ग्लोइंग त्वचा हर कोई पाना चाहता है। अपनी त्वचा को गहराई से निखारने के लिए भले ही आप अभी तक बहुत मेहनत कर चुके हों, लेकिन आज आपको कुछ खास ब्यूटी टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप यकीनन अपनी त्वचा की खूबसूरती को हमेशा के लिए कायम रखने में सफल होंगे। तो आइए जानिए इन घरेलू और आसान ब्यूटी टिप्स के बारे में खास।

– चेहरे के कालेपन को दूर करने के लिए आप दही, क्रीम तथा केसर को मिक्स करके जो पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएंगे उससे आपके चेहरे की खूबसूरती और बढ़ेगी। इसे लगाने से आपके चेहरे का कालापन दूर होगा।

– भिगे हुए बादाम एवं शहद को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे एवं गर्दन पर लगाकर मसाज करें। कुछ दिन लगातार ऐसा कीजिए। इससे त्वचा में निखार आएगा।

– त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए टमाटर, दही एवं नींबू का फेसपैक लगाएं। इससे चेहरे के दाग-धब्बे दूर होंगे। इसे बनाने के लिए टमाटर का गूदा, नींबू का रस तथा दही को मिलाकर पैक बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर ठंड़े पानी से धो लें।

– नारियल पानी त्वचा को पोषण देता है तथा चंदन पाऊडर से त्वचा की गंदगी दूर होती है। एक चम्मच चंदन पाऊडर में नारियल पानी डालकर मिक्स कर लें। अब इसमें कुछ बूंदे बादाम तेल की डाल लीजिए। इसे चेहरे पर लगाएं। सूखने पर धो लें।

– पपीते में मौजूद तत्व चेहरे के कालेपन को दूर करने में मदद करते हैं। पपीते को मसलकर उसमें शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। बाद में पानी से धो लें। इससे चेहरा साफ होगा। अगर आप भी इन घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करके अपनी खूबसूरती बढ़ाना चाहते हैं, तो ये तरीके आपके लिए हैं बेहद आसान और खास।

Related Articles

Back to top button