गांधी जयंती पर छात्र कुछ इस तरह दे सकते हैं भाषण

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : 2 अक्टूबर 2021 को गांधी जी की 152वीं जयंती मनाई जाएगी। जिन्हें महात्मा गांधी और ‘राष्ट्रपिता’ के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन को गांधी जयंती के रूप में भी जाना जाता है। महात्मा गांधी भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के सबसे महान नेताओं में से एक थे और अपने अहिंसक साधनों के लिए लोकप्रिय थे। वह 20वीं सदी की शुरुआत में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का एक सक्रिय हिस्सा बन गए।

ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के खिलाफ प्रतिरोध के कई महत्वपूर्ण आंदोलनों, जैसे ‘असहयोग आंदोलन’, ‘नमक मार्च’, ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ आदि का नेतृत्व उनके नेतृत्व में किया गया था। गांधी जी द्वारा प्रचारित अहिंसा और एकता के विचारों को मनाने के लिए हर साल गांधी जयंती मनाई जाती है। इस दिन को मनाने के लिए भारत और विदेशों में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। स्कूलों में छात्र भाषण, निबंध लेखन, पोस्टर बनाने आदि जैसे विभिन्न कार्यक्रमों में भी भाग लेते हैं। इस लेख में, हमने छात्रों के लिए भाषण के बारे में बता रहे हैं, ताकि वह गांधी जयंती भाषण कार्यक्रम के कुछ इस तरह भाषण दे सके।

यहां उपस्थित सभी मित्रों और शिक्षकों को मेरा नमस्कार। आज हम भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानतम नेताओं में से एक मोहनदास करमचंद गांधी की जयंती मना रहे हैं। उन्हें “राष्ट्र के पिता” के रूप में भी जाना जाता था, और स्वतंत्रता के लिए लड़ने के अपने अहिंसक तरीकों के लिए प्रसिद्ध थे। कार्यक्रम शुरू करने से पहले, यहां उनके जीवन का एक संक्षिप्त विवरण दिया गया है।

गांधी जी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई ब्रिटिश शासित भारत में पूरी की, और फिर इंग्लैंड में अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आगे बढ़े।

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, वह कानून का अभ्यास करने के लिए भारत लौट आए, लेकिन खुद को एक सफल वकील के रूप में स्थापित करने में असमर्थ रहे। हालांकि, वह एक मुवक्किल की मदद करने के लिए एक वकील की हैसियत से दक्षिण अफ्रीका चले गए। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में वहां रहने वाले भारतीयों की स्थितियों की दिशा में काम करने के लिए काफी समय बिताया। 1915 में, वे भारत लौट आए और स्वतंत्रता संग्राम का हिस्सा बन गए। अपनी वापसी के ठीक दो साल बाद, उन्होंने ‘चंपारण सत्याग्रह’ का नेतृत्व किया, जो भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के ऐतिहासिक आंदोलनों में से एक था।

उन्होंने असहयोग आंदोलन (1920), नमक सत्याग्रह को दांडी मार्च (1930) और भारत छोड़ो आंदोलन (1942) जैसे कई अन्य महत्वपूर्ण आंदोलनों का नेतृत्व किया। उन्होंने भारत के विभाजन के दौरान हिंदू-मुस्लिम एकता की दिशा में भी काम किया। अहिंसा पर उनके निरंतर जोर ने दुनिया को जीवन जीने का एक नया तरीका दिखाया।

30 जनवरी 1948 को नाथूराम गोडसे ने उनकी हत्या कर दी। उनकी शिक्षाएं और विचार अमर हो गए। उनका जीवन दुनिया भर के लोगों के लिए एक प्रेरणा है, जैसा कि उन्होंने खुद कहा था “मेरा जीवन मेरा संदेश है”।

Related Articles

Back to top button