कोरोना के खिलाफ लड़ाई में देश को जल्द मिल सकता है चौथा हथियार

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल: भारत में कोवैक्सिन, कोविशील्ड और स्पूतनिक-वी के जरिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। केंद्र सरकार के मंत्री और अधिकारी लगातार दावा कर रहे हैं कि जल्द ही इसमें और भी कंपनियों की वैक्सीन को शामिल किया जाएगा। इस बीच फाइजर ने बुधवार को कहा कि वह अपने कोरोना वायरस वैक्सीन को सरकारी टीकाकरण कार्यक्रम में उपयोग के लिए उपलब्ध कराने की दिशा में भारत सरकार के साथ बात कर रहा है।

 

 

 

कंपनी का बयान ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया द्वारा कोरोना टीकों के विशिष्ट परीक्षणों को छूट देने के बाद आया है, जिन्हें कुछ अन्य अंतरराष्ट्रीय नियामक निकायों द्वारा अनुमोदित किया गया है फाइजर के एक प्रवक्ता ने कहा “फाइजर भारत सरकार के साथ अपने कोरोना वैक्सीन को देश में सरकारी टीकाकरण कार्यक्रम में उपयोग के लिए उपलब्ध कराने की दिशा में लगा हुआ है हम इस समय कोई अतिरिक्त विवरण साझा करने में असमर्थ हैं।”

 

 

DCGI ने COVID-19 टीकों के विशिष्ट परीक्षणों को समाप्त कर दिया है जिन्हें अन्य अंतरराष्ट्रीय नियामक निकायों द्वारा अनुमोदित किया गया है। देश की तत्काल आवश्यकता के लिए फाइजर और मॉडर्ना जैसे विदेशी टीकों के लिए रास्ता साफ करने की संभावना है। डीसीजीआई प्रमुख वीजी सोमानी ने एक पत्र में कहा कि यह उन टीकों पर लागू होगा जिन्हें यूएस एफडीए, ईएमए, यूके एमएचआरए, पीएमडीए जापान द्वारा प्रतिबंधित उपयोग के लिए पहले ही मंजूरी दे दी गई है या विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा आपातकालीन उपयोग के लिए सूचीबद्ध किया गया है।

 

 

Related Articles

Back to top button