कद्दू से बना ये होममेड हेयर मास्क आपके बालों को न सिर्फ बनाएगा लंबे बल्कि हेयरफॉल की समस्या करेगा दूर

महिलाएं बालों को खूबसूरत और शाइनी बनाने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे आजमाती हैं और हेयर ट्रीटमेंट भी लेती हैं। लेकिन कई बार तमाम नुस्खों से भी बालों में वैसी शाइन नहीं आती, जैसी महिलाएं उम्मीद करती हैं।

अगर आप भी अपने बालों को मजबूत, घना और मुलायम बनाने के लिए लगातार कोशिशें कर रही हैं तो आज हम आपको ऐसे हेयर पैक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे लगाना बेहद आसान है और सस्ता भी। घर पर आसानी से बन जाने वाले इस हेयर पैक से आपके बालों को पोषण मिलता है।

आवश्यक सामग्री

  • पका कद्दू – 100 ग्राम
  • ओटमील – 2 चम्मच
  • नारियल का तेल- 4 चम्मच
  • व्हॉइट बटर (बटर से बने हेयर मास्क) – 2 चम्मच
  • जैतून का तेल- 4 चम्मच

हेयर मास्क बनाने का तरीक

कद्दू का हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले कद्दू को छीलकर उसे टुकड़ों में काट लें और मिक्सर में पीसकर पल्प तैयार करें।इस पल्प को एक बाउल में निकाल लें और इसमें ओट मील, व्हॉइट बटर,जैतून का तेल और नारियल का तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें।इस मिश्रण को 10 मिनट के लिए रख दें जिससे सारी सामग्रियां अच्छी तरह से मिक्स हो जाएंगी।

इस्तेमाल का तरीका

इस हेयर पैक को अपने पूरे बालों में जड़ों से लेकर टिप तक अच्छी तरह से अप्लाई करें।बालों को शॉवर कैप से ढक लें जिससे ये हेयर पैक बालों पर अच्छी तरह से असर करे।आधे घंटे तक हेयर पैक बालों पर लगा रहने दें।जब पैक सूखने लगे तब शॉवर कैप हटाकर बाल नॉर्मल तापमान वाले पानी से धुलें।

किसी माइल्ड शैम्पू से बालों को धुलें और पैक अच्छी तरह से बालों से हटा लें।इस पैक का हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करने से बालों से संबंधित कई समस्याओं जैसे बालों के दोमुहे होने की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

Related Articles

Back to top button