आधार कार्ड में नहीं कर सकते बार-बार ये बदलाव, पढिये पूरा नियम

आधार कार्ड (AADHAAR CARD) आज के समय में एक बेहद ही जरूरी दस्तावेज बन गया है. ऐसे में आधार कार्ड में एक छोटी-सी गलती होना भी आपके लिए बड़ी मुसीबत बन सकता है. आज हम आपको आधार कार्ड और उससे जुड़ी उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकों सुधारना थोड़ा मुश्किल है.

नहीं कर सकते इनमें बार-बार बदलाव-

आधार कार्ड के कई ऐसे नियम है जिनके बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं. जैसे अगर आपके आधार कार्ड में जन्मतिथि गलत दर्ज है, तो इसे ठीक कराना आसान नहीं होगा.हाल ही में UIDAI ने इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की है. इसके अनुसार, आधार में एक बार से ज्यादा जन्मतिथि को अपडेट कराने के लिए आपको UIDAI के क्षेत्रीय कार्यालय जाना होगा.

नहीं होती दस्तावेज की जरूरत-

अक्सर कई बार ऐसा भी होता है कि आधार कार्ड का फॉर्म भरते समय लोग जल्दबाजी में जेंडर गलत चुन लेते हैं. अगर कभी गलती से किसी के साथ ऐसा होता है तो उसे सरकार एक बार फिर अपना जेंडर बदलने का मौका देती है. इसके बाद अगर फिर से वो बदलाव करना चाहे तो सरकार उसे ये मौका नहीं देती है. बता दें कि जेंडर बदलवाने के लिए सरकार किसी तरह का दस्तावेज नहीं मांगती है.

इनमें कर सकते हैं बदलाव-

UIDAI आधार धारकों को पते में, मोबाइल नंबर में और ईमेल आईडी में बार-बार बदलाव करने का मौका देता है. आधार धारक जितनी बार चाहे इनमें अपनी जरूरत के हिसाब से बदलाव कर सकता है.

Related Articles

Back to top button