आजादी के जश्न से पहले राजनाथ सिंह इन कार्यक्रमों में करेंगें शुभारंभ

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को भारत की आजादी के 75वें वर्ष के जश्न से पहले रक्षा मंत्रालय (एमओडी) और सशस्त्र बलों द्वारा आयोजित कई कार्यक्रमों की शुरुआत की। इस दौरान राजनाथ सिंह ने कहा, आजादी के 100 साल पूरे होने पर साल 2047 तक हम किस तरह के भारत का निर्माण करेंगे? हमें एक भारत, श्रेष्ठ भारत का निर्माण करना है। एक समृद्ध, आत्मनिर्भर, स्वाभिमानी भारत, जो किसी अन्य देश पर हमला नहीं करता हो, लेकिन जो भी देश हमपर बुरी नजर डाले उसे मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम हो।

 

 

 

 

राजनाथ सिंह ने कहा कि 75 साल पहले भारत के स्वतंत्रता सेनानियों ने जरूरत पड़ने पर पहाड़ों में शरण ली थी और आज भारत उन्हीं पहाड़ों पर पर्वतीय अभियान चला रहा है। रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, भारतीय तटरक्षक बल (ICG) 15 अगस्त को आजादी का अमृत महोत्सव पर 100 द्वीपों पर तिरंगा फहराएंगे। इस दौरान राजनाथ सिंह भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के अवसर पर विभिन्न उत्पादों और सुविधाओं का भी शुभारंभ करेंगे।

 

 

 

 

राजनाथ सिंह ने कहा, इन कार्यक्रमों का आयोजन रक्षा मंत्रालय द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए किया गया है। इसमें सभी विभागों का सम्मिलित प्रयास शामिल है। राष्ट्रीय चेतना और राष्ट्रीय स्वाभिमान की भावना सबसे शक्तिशाली भावना है। इसके साथ ही राजनाथ सिंह ने सेना के पहाड़ी अभियान को भी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर मौजूद चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने कहा, स्वतंत्रता के बाद, हमारे देश को कई हमलों का सामना करना पड़ा। जिसके बाद हमें अपने सशस्त्र बलों और अन्य सुरक्षा एजेंसियों की क्षमताओं को एक साथ काम करने के लिए बढ़ाना पड़ा। हमारा देश एक शांतिप्रिय राष्ट्र है लेकिन हमें कुछ परिस्थितियों का सामना करना पड़ा और हमें अपनी सेना को युद्ध के लिए प्रशिक्षित करना पड़ा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button