असम सरकार ने कोरोना की चेन तोड़ने के लिए कर्फ्यू को किया और सख्त, जानें नए नियम

कोरोना के बढ़ते मामलों को कंट्रोल में करने के लिए असम में शुक्रवार से लॉकडाउन को और सख्त कर दिया जाएगा. इस संबंध में राज्य सरकार की ओर से सूचना जारी कर दी गई है.

वहीं आक्‍सीजन की कमी झेल रहे असम में आक्‍सीजन के पांच मेडिकल कॉलेजों में आठ ऑक्सीजन संयत्र स्थापित किए गए। जो प्रतिदिन 5.25 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादन कर रहे है। ये जानकारी असम स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवर कल्‍याण मंत्री हेमंत बिस्‍वा सरमा ने रविवार को दी थी। ये राज्य सरकार अपने संयंत्र लगाने के लिए निजी अस्पतालों और नर्सिंग होम्स की मदद करेगी।

राज्य सरकार की ओर से जारी नए आदेश के मुताबिक साप्ताहिक बाजारों को अगले 15 दिनों के लिए बंद रखा गया है. सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक सभी दुकानें दोपहर एक बजे तक ही खुलेंगे.

इन 8 संयंत्रों में से गुवाहाटी के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में तीन संयंत्र स्‍थापित किए गए हैं जो 2.13 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादन कर रहे हैं वहीं जोरहाट मेडिकल कॉलेज अस्पताल में दो संयंत्र लगाए गए हैं जो 1.24 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादन कर रहे हैें। प्रदेश सरकार इन संयंत्रों से अस्‍पतालों को ऑक्‍सीजन पहुंचाई जा रही है।

नए आदेश में फार्मासिस्ट, अस्पताल, पशु देखभाल केंद्र और पशु चिकित्सा क्लीनिक के अलावे आवश्यक और आपातकालीन सेवाओं को इस आदेश में छूट दी गई है. ये सभी प्रतिष्ठान बिना किसी प्रतिबंध के खुले रहेंगे.

Related Articles

Back to top button