असम के सीएम पीएम के बाद, केंद्रीय मंत्री से करेंगे मुलाकात, इन मुद्दो पर होगी बात

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल :  असम-मिजोरम सीमा मुद्दे और पूरे उत्तर-पूर्व में शांति बहाली पर चर्चा के लिए असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा  (Himanta Biswa Sarma) सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मिले। इससे पहलेए मुख्यमंत्री सरमा ने असम के बीजेपी सांसदों के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की। मुख्यमंत्री इसके बाद आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya)  से भी मुलाकात करेंगे।

 

 

 

 

असम और मिजोरम की सरकारें दशकों पुराने सीमा विवाद का टिकाऊ हल तलाशने व वाहनों का अंतर-राज्यीय आवागमन बहाल करने और तनाव घटाने के लिए टकराव वाले इलाकों से अपने-अपने पुलिस बलों को दूर रखने सहित अन्य उपाय करने के लिए गुरुवार को सहमत हुई थी। दोनों राज्य सरकारों के प्रतिनिधियों ने अंतर-राज्यीय सीमा पर स्थिति सामान्य करने के लिए बैठक की थीए जहां 26 जुलाई को सीमा पर झड़प में असम पुलिस के छह कर्मियों और एक आम आदमी के मारे जाने और 50 अन्य के घायल होने के बाद हालात तनावपूर्ण हो गए थे।

 

 

 

 

असम का प्रतिनिधित्व करने वाले राज्य के सीमा क्षेत्र विकास मंत्री अतुल बोरा ने बैठक के बाद कहा था कि दोनों पक्ष सीमा पर शांति कायम रखने के लिए सहमत हुए, असम सरकार मिजोरम की यात्रा के खिलाफ जारी किए गए परामर्श को वापस ले लेगी और दोनों पड़ोसी राज्यों के बीच वाहनों की आवाजाही बहाल करने के लिए कदम उठाएगी।

 

 

 

 

इससे पहले अगस्त में मिजोरम के राज्यपाल डॉ हरि बाबू कंभमपति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात कर मौजूदा सीमा स्थिति और दोनों राज्यों के बीच तनाव को कैसे कम किया जाए, इस पर चर्चा की थी। राज्यपाल ने बताया थाए यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह स्थिति को शांत करने और समाधान खोजने की कोशिश कर रहे हैं। दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों (असम और मिजोरम) ने दोहराया कि शांति बहाल की जाएगी।

Related Articles

Back to top button