अब घर बैठे बनाएं Voter ID Card, जानिये क्या है तरीका

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. अपने मताधिकार का प्रयोग करना प्रत्येक भारतीय नागरिक का अधिकार है। भारतीय संविधान के अनुसार, ऐसा करने के लिए एक वोटर आईडी कार्ड की आवश्यकता होती है। 18 वर्ष से अधिक आयु का प्रत्येक भारतीय नागरिक वोटर आईडी कार्ड/चुनाव कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। नागरिकों को लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति देने के अलावा, एक वोटर आईडी कार्ड संपत्ति खरीदने के लिए लोन के लिए आवेदन करने के लिए वैध पहचान प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है।

पहले, वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन केवल स्थानीय या राष्ट्रीय चुनाव से पहले ही संभव था। हालांकि, भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने अब ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रोसेस के माध्यम से मतदाता कार्ड के लिए अप्लाई करना आसान बना दिया है।

 

वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

नए वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन एनरोलमेंट प्रोसेस बेहद सिंपल है। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको बस भारत निर्वाचन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

 

वेबसाइट में भारत में चुनाव प्रक्रिया के बारे में सभी जानकारी है; देश भर में आगामी चुनावों के लिए मतदाता लिस्ट से लेकर चुनाव कार्यक्रम तक। इसमें मतदाताओं के लिए दिशानिर्देशों की एक लिस्ट और रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक विभिन्न आवेदन पत्र भी हैं।

नाम बदलने की प्रक्रिया, भारत में रहने वाले मतदाताओं के नाम शामिल करने के साथ-साथ विदेशों में रहने वाले और सशस्त्र बलों के सदस्य, सरकारी सेवा में रहने वालों आदि से संबंधित कई रूप हैं।

 

एक नए वोटर आईडी आवेदन के लिए, आपको फॉर्म 6 का चयन करना होगा।

 

फॉर्म को ढूंढने के लिए, आपको ECI की वेबसाइट के होमपेज पर National Voters Service Portal सिलेक्ट करना होगा। यहां “National Services” सेक्शन के अंदर, एक नए वोटर आईडी कार्ड के लिए ‘Apply online’ पर क्लिक करें। यह आपको ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म पर ले जाएगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button