अफगानिस्तान के एयरपोर्ट मे हुए धमाके से कई लोगों की गई जाने, मौतों का सिलसिला अभी भी जारी

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : तालिबान के कब्जे से भाग रहे हजारों हताश लोगों को निशाना बनाकर काबुल एयरपोर्ट पर किए गए दो आत्मघाती हमलों (Kabul Airport Attack) में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।  ये आकंड़ा और बढ़ भी सकता है क्योंकि शवों को निकालने की प्रकिया जारी है। अभी तक मौके से कम से कम 95 अफगानियों के शव निकाले जा चुके हैं।

 

 

 

वहीं बम धमाकों के एक दिन बाद यानी आज से अफगानिस्तान से निकासी उड़ानें फिर से शुरू हो गई।  अमेरिका ने इस के बाद और भी हमलों की आशंका जताई है। अमेरिका का कहना है कि देश के सबसे लंबे युद्ध को समाप्त करने के लिए विदेशी सैनिकों की वापसी की मंगलवार की समय सीमा से पहले और हमले की आशंका है।

 

 

काबुल के निवासियों ने बताया कि शुक्रवार सुबह से कई विमान उड़ान भर चुके हैं। इससे पहले अफगान और अमेरिकी अधिकारियों ने बताया था कि अगस्त 2011 के बाद से अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना के लिए सबसे घातक दिन में, काबुल के एयरपोर्ट के पास गुरुवार के बम धमाकों में कम से कम 60 अफगान और 13 अमेरिकी सैनिक मारे गए। इसमें 28 तालिबानी लड़ाकों की मौत भी हो गई है।

 

 

 

एक भवुक भाषण में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस्लामिक स्टेट समूह के अफगानिस्तान में संबद्ध संगठन को दोषी ठहराया, जो तालिबान आतंकवादियों की तुलना में कहीं अधिक कट्टरपंथी है। ISIS-K ने खुद भी इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

 

 

 

अमेरिका (America) ने कहा है कि वह इस हमले का बदला लेगा। यूएस सेंट्रल कमांड के प्रमुख जनरल फ्रैंक मैकेंजी (General Frank McKenzie) ने कहा कि इस्लामिक स्टेट द्वारा और हमलों किए जाने को लेकर अमेरिकी कमांडर अलर्ट पर हैं। इसमें रॉकेट और वाहन के जरिए बम धमाके की आशंका है, ताकि एयरपोर्ट को निशाना बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि हम तैयार रहने के लिए वो हर काम कर रहे हैं, जिसकी जरूरत है। जनरल ने कहा कि कुछ खुफिया जानकारी तालिबान की तरफ से साझा की गई। जनरल मैकेंजी का मानना है कि कुछ हमलों को तालिबान ने होने से रोका भी है।

 

 

 

वहीं बात करें लोगों के निकासी अभियान की तो स्पेन ने अपना निकासी अभियान खत्म कर दिया है। स्पैनिश सरकार का कहना है कि उन्होंने दो सैन्य विमानों के दुबई पहुंचने के साथ ही अफगानिस्तान से अपना निकासी अभियान समाप्त कर दिया है। वहीं ब्रिटेन का निकासी अभियान भी अगले कुछ घंटों में खत्म हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button