अखिलेश यादव ने चाचा शिवपाल को प्रदेश के दूसरे हिस्सों में पार्टी के लिए समर्थन जुटाने की दी जिम्मेदारी

स्टार एक्सप्रेस

लखनऊ. जसवंतनगर में वोटिंग के बाद समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने चाचा शिवपाल यादव की जिम्मेदारी बढ़ा दी है। अब उन्हें प्रदेश के दूसरे हिस्सों में पार्टी के लिए समर्थन जुटाने की जिम्मेदारी दी गई है। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (प्रसपा) के प्रमुख को सपा ने स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल कर लिया है। सपा गठबंधन की ओर शिवपाल यादव को महज जसवंत नगर की सीट मिली थी, जिस पर रविवार को तीसरे चरण में मतदान हो गया।

सपा की ओर से जारी स्टार प्रचारकों की नई सूची में जानिये कौन – कौन है शामिल

सपा की ओर से जारी स्टार प्रचारकों की नई सूची में पार्टी संरक्षक मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव, डिंपल यादव और स्वामी प्रसाद मौर्य जैसे नेता शामिल हैं। सपा की ओर से पहले जिन 30 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की गई थी उसमें शिवपाल यादव का नाम शामिल नहीं था। साइकिल निशान पर ही चुनाव लड़ रहे शिवपाल का नाम स्टार प्रचारकों शामिल नहीं किए जाने पर राजनीतिक जानकार समेत पार्टी के समर्थक हैरान थे।

 

शिवपाल यादव की सपा संगठन में मजबूत पकड़ रही है। वह लंबे समय तक मुलायम सिंह यादव के साथ जमीनी स्तर पर कार्यकर्ताओं के बीच काम कर चुके हैं। हालांकि, पिछले विधानसभा चुनाव से पहले मुलायम सिंह यादव की विरासत को लेकर हुए विवाद में अखिलेश यादव ने उन्हें दरकिनार कर दिया था। इसके बाद शिवपाल यादव ने नई पार्टी बना ली थी। 2022 विधानसभा चुनाव से ठीक पहले अखिलेश यादव उन्हें दोबारा गठबंधन में शामिल करने में कामयाब रहे।

 

हालांकि, शिवपाल यादव ने शुरुआत में सपा से करीब 100 सीटों की मांग की थी, लेकिन मिली महज एक। शिवपाल यादव हाल के दिनों में इसको लेकर कई बार असंतोष भी जाहिर कर चुके हैं। हाल ही में इटावा में हुए रोड शो में शिवपाल अखिलेश और मुलायम के साथ रथ में सवार नजर आए थे। अब अखिलेश ने उनकी जिम्मेदारी बढ़ाकर प्रदेश के दूसरे हिस्सों में भी गठबंधन के लिए वोट जुटाने को कहा है। इसे शिवपाल की नाराजगी दूर करने के एक प्रयास के तौर पर भी देखा जा रहा है। इसके अलावा कार्यकर्ताओं में परिवार के एकजुटता का संदेश जाने से पार्टी को फायदा होने की उम्मीद की जा रही है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button