साउथ इंडियन फूड है पसंद तो ब्रेकफास्ट में बनाएं टेस्टी राइस अप्पे, बनाने के लिए फॅालो करें टिप्स

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. राइस अप्पे रेसिपी (Rice Appe Recipe): राइस अप्पे काफी पसंद किया जाने वाला साउथ इंडियन फूड है। स्ट्रीट फूड के तौर पर भी राइस अप्पे अब काफी फेमस हो चुके हैं। राइस अप्पे टेस्टी होने के साथ ही डाइजेशन में भी हल्के होते हैं, यही वजह है कि कई लोग इन्हें ब्रेकफास्ट में भी खाना पसंद करते हैं। राइस अप्पे बनाना काफी आसान है और आपके पास अगर सुबह नाश्ता बनाने का ज्यादा वक्त नहीं है तो इस रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं।

स्वाद से भरपूर राइस अप्पे आप ब्रेकफास्ट के अलावा दिन में स्नैक्स के तौर पर भी खा सकते हैं। राइस अप्पे बच्चों के बीच भी काफी लोकप्रिय हो चुके हैं और इसकी रेसिपी काफी सिंपल है। आप अगर ब्रेकफास्ट में राइस अप्पे ट्राई करना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं राइस अप्पे बनाने की विधि।

राइस अप्पे बनाने के लिए सामग्री

चावल का आटा – 1 कप
सूजी – 2 टेबल स्पून
दही – 3/4 कप
प्याज कटा – 1
टमाटर बारीक कटा – 1
गाजर कटी – 1
शिमला मिर्च कटी – 1
चाट मसाला – 1 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 2
हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
बेकिंग सोडा – 1/2 टी स्पून
नींबू का रस – 1 टी स्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

राइस अप्पे बनाने की विधि

राइस अप्पे बनाने के लिए एक मिक्सिंग बाउल में चावल का आटा लें और उसमें सूजी मिक्स करें। अब इस मिश्रण में दही और चुटकीभर नमक डालकर मिलाएं। अब मिश्रण को 30 मिनट के लिए अलग रख दें. तय समय के बाद मिश्रण लें और इसे फेंटने के बाद इसमें बारीक कटा टमाटर, शिमला मिर्च, प्याज और गाजर को डालकर मिला लें. मिक्स करने के बाद इस मिश्रण में चाट मसाला, हरी मिर्च और हरा धनिया डाल दें।

ये भी पढ़े

विंटर में बनाएं स्वाद से भरपूर मटर चीला बनाने, बनाने के लिये फॅालो करें ये टिप्स

सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाने के बाद मिश्रण में बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिला दें. अब घोल को अच्छी तरह से फेंटे. राइस अप्पे के लिए बैटर तैयार हो चुका है। अब अप्पे बनाने का पॉट लें और उसमें तेल लगाकर चिकना कर दें। इसके बाद हर खाने में अप्पे का बैटर डालें और पॉट को धीमी आंच पर गैस प रखें. कुछ देर तक अप्पे सिकनें दें. ध्यान रखें कि अप्पे तब तक सेकना हैं जब तक कि वे सभी तरफ से सुनहरे न हो जाएं।

जब अप्पे सुनहरे हो जाएं तो गैस बंद कर दें और उन्हें धीरे से पॉट से निकालकर प्लेट में रख दें. आपके स्वादिष्ट राइस अप्पे बनकर तैयार हो चुके हैं। इन्हें टमाटर सॉस या ग्रीन चटनी के साथ नाश्ते में सर्व कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button