विंटर में बनाएं स्वाद से भरपूर मटर चीला बनाने, बनाने के लिये फॅालो करें ये टिप्स

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. मटर चीला रेसिपी (Matar Cheela Recipe): सर्दियों में गरमागरम मटर का चीला मिल जाते तो खाने का मज़ा ही अलग हो जाता है। सादा चीला तो आपने कई बार खाया होगा लेकिन सर्दियों में मटर से बना चीला आप ट्राई कर सकते हैं। इसका जायका आपको इसे बार-बार बनाने पर मजबूर कर देगा। सर्दियों का मौसम आते ही मटर की आवक शुरू हो जाती है और इसी के साथ शुरू होता है मटर से बनने वाली अलग-अलग तरह की डिशेस बनाने का सिलसिला।

आप अगर खाने के शौकीन हैं तो इस विंटर में मटर से बने चीले का लुत्फ उठा सकते हैं. मटर का चीला बनाना काफी सरल है और ये आसानी से तैयार होने वाली फूड डिश है। मटर का चीला ब्रेकफास्ट. डिनर में या फिर दिन के वक्त, कभी भी बनाकर खाया जा सकता है। बच्चों को भी मटर का चीला काफी पसंद आएगा। आइए जानते हैं मटर का चीला बनाने की आसान रेसिपी।

मटर का चीला बनाने के लिए सामग्री

मटर के दाने – 250 ग्राम
सूजी – 250 ग्राम
टमाटर – 2
प्याज – 1
हरी मिर्च – 2
धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून
अदरक कटा – 1 टी स्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

मटर का चीला बनाने की विधि

मटर का चीला बनाने के लिए सबसे पहले मटर के दानें लें और उन्हें पानी से धोकर साफ कर लें. अब टमाटर, प्याज और हरी मिर्च को बारीक काट लें. इसके बाद मिक्सर जार में मटर के दाने, अदरक और हरी मिर्च डालकर पीस लें और पेस्ट तैयार कर लें. तैयार पेस्ट को एक मिक्सिंग बाउल में डालें और उसमें सूजी, बारीक कटा प्याज, टमाटर, जीरा, धनिया पत्ती और स्वादानुसार नमक मिक्स कर दें. इसके बाद इस पेस्ट को 10 मिनट के लिए अलग रख दें।

Also Read-

क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए इस आसान तरीके से बनाएं ड्राई फ्रूट केक

अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लेकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तवा हल्का गर्म हो जाए तो उस पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दें. तवा गर्म होने के बाद एक कटोरी में मटर का पेस्ट लें और उसे तवे के बीच में डालकर चारों और गोल घुमाते हुए फैला दें. कुछ देर बाद चीला पलट दें और दूसरी ओर तेल लगाकर चीले को सेकें।

इसी तरह पलट पलटकर चीला तब तक सेक लें जब तक कि दोनों ओर से सुनहरा भूरा न हो जाए। जब चीला अच्छी तरह से सिक जाए तो उसे एक प्लेट में उतार लें. इसी तरह सारे पेस्ट से एक-एक कर मटर चीला बनाते जाएं. खाने के लिए स्वादिष्ट मटर चीला बनकर तैयार हो चुके हैं। इन्हें टमाटर सॉस या मनपसंद चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button