पहले लॉरेंस बिश्नोई-गोल्डी बराड़ …जानिए गैंगस्टर्स सलमान खान की जान का दुश्मन क्यों बना हुआ है? पहले रेकी, अब धमकी 

स्टार एक्सप्रेस संवाददता

दिल्ली: तिहाड़ जेल में बंद लॉरेंस बिश्ननोई गैंगस्टर एक कुख्यात अपराधी है। जिसके खिलाफ एक नहीं दर्जनों मामले दर्ज हैं। वो जेल में बंद रहकर भी अपना गैंग ऑपरेट करता है। जिसकी कमान संभालते हैं गोल्डी बराड़ और उसका ममेरा भाई सचिन बिश्नोई

सूत्रों का कहना है कि पिछले सप्ताह लगातार दो धमकियों से सलमान के परिवार में सभी लोग हिल गए हैं और इन धमकियों को गंभीरता से ले रहे हैं। मुंबई पुलिस भी सलमान की सिक्योरिटी में कोई चूक न हो इसके लिए उचित व्यवस्था में लगी हुई है। लेकिन, धमकी की टाइमिंग को लेकर सवाल उठ रहे हैं कि कहीं यह सलमान को आर्थिक रूप से बड़ी चोट पहुंचाने की साजिश तो नहीं है।

बॉलीवुड स्टार सलमान खान को पहले गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और अब गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने धमकी दे डाली। सलमान को धमकी मिलने का ये सिलसिला साल 1998 से चला आ रहा है। ये वही साल था, जब काला हिरण शिकार मामले में सलमान खान का नाम आया था। अब सवाल उठता है कि आखिर कुख्यात अपराधी लॉरेंस  बिश्नोई का इस मामले से क्या लेना-देना है? क्यों वो और उसका गैंग सलमान खान की जान का दुश्मन बना हुआ है? बॉलीवुड स्टार सलमान खान  की सुरक्षा पहले से भी चाक-चौबंद कर दी गई है आइए जान लेते हैं ,इस दुश्मनी की असल वजह

 लॉरेंस बिश्नोई कौन है?

जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई एक कुख्यात अपराधी है। जिसके खिलाफ एक नहीं सैकड़ों मामले दर्ज हैं। वो जेल में बंद रहकर भी अपना गैंग ऑपरेट करता है। जिसकी कमान संभालते हैं गोल्डी बराड़ और उसका ममेरा भाई सचिन बिश्नोई ये दोनों कनाडा में बैठकर गैंग को चलाते हैं। इनके अलावा ऑस्ट्रीया में अनमोल और कनाडा में रहकर विक्रम बराड़ तमाम लेन-देन के मामलों को संभालता है।

पुलिस के मुताबिक, लॉरेंस के इस क्राइम नेटवर्क में करीब एक हजार लोग जुड़े हैं, जिसमें शार्प शूटर्स, केरीयर, सप्लायर, रैकी पर्सन, लॉजिस्टिक स्पोट बॉय, शेल्टर मेन और सोशल मीडिया विंग के सदस्य शामिल हैं। लॉरेंस इस गैंग का मास्टरमाइंड है तो गोल्डी बराड़ को इस गैंग में रीढ़ की हड्डी माना जाता है। पिछले साल पंजाबी गायक और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की हत्या के पीछे भी गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का नाम आया था।

सलमान खान को दूसरी बार मिली घमकी, दिए जाने की वजह

सलमान खान का नाम साल 1998 में काला हिरण शिकार मामले में आया था। तभी से बिश्नोई समाज सलमान खान का विरोध करने लगा था। उनकी फिल्मों का बहिष्कार करने लगा था। यहां तक कि उनकी फिल्मों के गाने तक इस समाज में नहीं सुने जाते थे। सलमान उनके लिए एक बुरे आदमी बन चुके थे। इस समाज के आम लोग भले ही सलमान के खिलाफ ज्यादा आवाज़ नहीं उठा पाए थे, लेकिन गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई जब सुर्खियों में आया और अपराध की दुनिया में उसका सिक्का चलने लगा तो उसने सलमान खान को जान से मारने की धमकी दे डाली।

यहां तक कि कई बार ऐसा भी हुआ कि जब काला हिरण शिकार में मामले में सलमान खान को जोधपुर कोर्ट में पेश होना था, तो उसी वक्त धमकी मिलने की वजह से लॉरेंस बिश्नोई गैंग या उसके किसी गुर्गे की धमकी मिलने के बाद सलमान सुरक्षा का हवाला देकर कोर्ट में पेशी पर नहीं पहुंचे थे।

सलमान को मारना चाहता था गैंगस्टर संपत

इसके बाद गैंगस्टर संपत नेहरा मुंबई गया और उसने सलमान खान के घर की रेकी की थी। लेकिन ज्यादा दूरी होने की वजह से वो सलमान खान तक नहीं पहुंच पाया था रेकी के दौरान ही संपत सलमान को निशाना बनाना चाहता था। मगर उसके पास पिस्टल थी, जिससे वो ज्यादा दूरी से शूट नहीं कर सकता था. इसके बाद एक बार फिर संपत नेहरा ने अपने गांव के दिनेश फौजी के जरिए एक स्प्रिंग रायफल मंगवाई थी। स्प्रिंग रायफल लारेंस बिश्नोई ने अपने जानकार अनिल पांड्या से 3 से 4 लाख रुपये की कीमत में खरीदी थी। वो रायफल दिनेश फौजी के पास रखी थी, जिसे पुलिस ने ट्रेस कर लिया और फिर संपत नेहरा को भी गिरफ्तार कर लिया गया था।

जून 2021 में भी एजेंसियों ने जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई  से कड़ी पूछताछ की थी। उसी दौरान एक ऐसा खुलासा हुआ था, जिसने मुंबई पुलिस की नींद उड़ा दी थी। ये खुलासा था सलमान खान की हत्या की साजिश का। लॉरेंस ने अपना जुर्म कुबूल करते हुए बताया था कि उसने सलमान खान को मारने के लिए राजस्थान के गैंगस्टर संपत नेहरा को जिम्मेदारी दी सौंपी थी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button