संभल कोल्ड स्टोरेज के दो मालिक गिरफ्तार, मलबे में दबकर 14 लोगों की हुई मौत, 28 घंटे बाद पूरा हुआ रेस्क्यू ऑपरेशन 

स्टार एक्सप्रेस संवाददता

उत्तर प्रदेश : संभल जिले के चंदौसी में एक कोल्ड स्टोरेज के चैंबर की छत ढहने से मलबे में दबकर मरने वालों की संख्या शुक्रवार को बढ़कर 14 हो गई। संभल के जिलाधिकारी मनीष बंसल के मुताबिक अभी तक मलबे से 10 लोगों बाहर को निकाला गया है। वहीं 14 की मौत हो गई। CM योगी आदित्यनाथ ने खुद पहुंचकर पीड़ितों का जाना हाल।

CM योगी आदित्यनाथ ने की आर्थिक सहायता की घोषणा

CM योगी आदित्यनाथ से पहले यूपी सरकार के पशुपालन मंत्री और संभल जिले के प्रभारी धर्मपाल सिंह शुक्रवार की दोपहर में मौके पर पहुंचे। उन्होंने घटना की जानकारी ली। उन्होंने जिला उद्यान अधिकारी सुनील कुमार को निलंबित करने के आदेश दिए। जिले के सभी कोल्ड स्टोरेज के हालात की जांच को भी कहा है। जिले की निवासी और माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाबो देवी ने मौके पर जाकर घटना की जानकारी ली।

इस बीच, मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने हादसे में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को दो लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है। उन्होंने घटना के पीछे के कारणों की जांच के लिए एक समिति भी गठित की है।

जिलाधिकारी मनीष बंसल ने बताया, “चंदौसी थाना क्षेत्र के मई गांव में इस्लाम नगर मार्ग पर स्थित एक निजी कोल्ड स्टोरेज के चैंबर की छत बृहस्पतिवार को अचानक ढह गई थी। इस घटना में अब तक आाठ लोगों की मौत हो चुकी है। मृतकों की शिनाख्त की कोशिश की जा रही है।”

लखनऊ में एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी ने प्रत्येक मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपये, जबकि गंभीर रूप से घायल लोगों को 50 हजार रुपये की सहायता राशि देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने हादसे में घायल लोगों को नि:शुल्क इलाज उपलब्ध कराने को भी कहा है।

कोल्ड स्टोर के दो मालिक गिरफ्तारी 

इस हादसे के बाद दोनों कोल्ड स्टोरेज मालिकों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है। आरोपी की गिरफ्तारी के लिए स्पेशल टीमों का गठन किया गया है। हादसे के बाद संभल के प्रभारी मंत्री धर्मपाल सिंह घटनास्थल पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने जिला उद्यान अधिकारी को सस्पेंड कर दिया। माथुर ने बताया था कि कोल्ड स्टोरेज के मालिक अंकुर अग्रवाल और रोहित अग्रवाल के खिलाफ गैर-इरादतन हत्या के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा था कि अंकुर और रोहित घटना के बाद से फरार हैं और दोनों की गिरफ्तारी के लिए स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप की टीम लगाई गई है।

हादसा ओवरलोड होने से हुआ

जानकारी के मुताबिक कोल्ड स्टोरेज ओवरलोड हो गया था। जिसके चलते आलू की बोरियां अचानक गिर गईं। जिससे दीवार टूटी और पूरी इमारत ध्वस्त हो गई। हादसे के बाद मौके पर चीख-पुकार मच गई। आनन-फानन में पुलिस-प्रशासन को घटना की जानकारी दी गई। मौके पर बड़ी संख्या में फोर्स पहुंची और स्थानीय लोगों की सहायता से राहत बचाव कार्य शुरू किया गया। साथ ही एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को भी मौके पर बुलाया गया था।

हादसे के बाद यूपी सरकार में मंत्री गुलाब देवी भी घटनास्थल पर पहुंच गई। उन्होंने अधिकारियों से ऑपरेशन की पूरी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि बहुत दुखद हादसा है। इसे लेकर सीएम योगी भी बहुत चिंतित हैं। सुबह ही मुख्यमंत्री से इस बारे में बात हुई थी। उन्होंने कहा है कि सरकार की तरफ से पूरी मदद की जाएगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button