होली से पूर्व मिले शिक्षकों व कर्मचारियों को फरवरी का वेतन

"पुरानी पेंशन के लिए संघर्ष करेंगे शिक्षक व कर्मचारी"

 स्टार एक्सप्रेस /संवाददाता 

इटावा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ की जिला कार्यकारिणी की एक आवश्यक वर्चुअल बैठक संपन्न हुई जिसमें शिक्षकों ने बारी बारी से अपने-अपने क्षेत्र के विद्यालयों से संबंधित समस्याओं को पटल पर रखा।
प्रांतीय संयोजक संरक्षण समिति श्रीनारायण दुबे ने कहा कि बोर्ड परीक्षा में हमारे शिक्षक साथी तन मन से अपना दायित्व पूर्ण कर रहे हैं,उनके संबंधित एरियर्स एवं वेतन भुगतान आदि की प्रक्रिया में कुछ जनपदों में ग्रांट उपलब्ध होने के बाद भी किसी न किसी प्रकार का अनावश्यक व्यवधान उत्पन्न किया जा रहा है जोकि निराशाजनक है। जनवरी व फरवरी माह में आयकर कटौती के कारण बहुत ही कम वेतन मिलना नसीब हो पाता है,इसलिए यदि किसी शिक्षक, कर्मचारी के आयकर संबंधी पत्रक परीक्षा में व्यस्तता के चलते पूर्ण न हो पा रहे हो तो उन्हें मार्च में पूर्ण करा लिया जाए किंतु होली के त्यौहार से पूर्व विभाग सभी शिक्षकों व कार्मिको का फरवरी माह का वेतन भुगतान कराना सुनिश्चित करें।

प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में पारित निर्णय के संबंध में साथियों को अवगत कराते हुए प्रांतीय मंत्री अरुण कुमार दुबे ने बताया कि जनपद की सभी इकाइयों से साथियों के हस्ताक्षर युक्त माननीय मुख्यमंत्री जी को संबोधित पत्र पुरानी पेंशन बहाल किए जाने,सरकारी कार्मिको की भाँति निशुल्क चिकित्सा सुविधा दिये जाने,वित्त विहीन शिक्षकों की सेवा नियमावली बनाये जाने,तदर्थ शिक्षकों का विनियमतीकरण एवं आनलाइन पारदर्शी स्थानांतरण प्रक्रिया अमल में लाये जाने सहित अन्य प्रमुख प्रांतीय मांगों को पूर्ण किए जाने को लेकर मार्च के प्रथम सप्ताह में प्रेषित किए जाने हैं।शिक्षकों की मांगे शासन द्वारा पूरी न होने की स्थिति में मूल्यांकन कार्य बहिष्कार का निर्णय लिया जायेगा।

जिला मंत्री मनोज कुमार त्रिपाठी ने कहा कि पुरानी पेंशन बहाली को लेकर प्रांतीय निर्देश पर निर्धारित शिक्षकों के संघर्ष की आर पार की रणनीति बनाई जाएगी। संघर्ष को अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए अन्य समान विचारों वाले संगठनो से भी सहयोग लिया जायेगा। जिलाध्यक्ष पंकज कुमार सिंह चौहान ने साथियों को बताया कि संगठन की माँग हैं कि एनपीएस धारक कार्यरत शिक्षको – कर्मचारियों के खातों में पूर्ण राशि (राज्यांश सहित) दर्शाई जाए साथ ही उनकी पासबुक भी अपडेट कराई जाए। शासन द्वारा पूर्व मे दिए गए आश्वासन के अनुसार वित्त विहीन शिक्षकों की सेवा नियमावली एवं न्यूनतम रुपए 15 हजार का मानदेय घोषित किया जाए।
वर्चुअल बैठक में हुए निर्णय के अनुसार संगठन ने जिला प्रशासन से बोर्ड पारिश्रमिक एवं यात्रा भत्ता के अद्यतन लंबित समस्त अवशेष देयकों के यथाशीघ्र भुगतान कराने एवं होली पूर्व फरवरी माह का जनपद के समस्त शिक्षकों एवं कर्मचारियों का वेतन दिलाने की पुरजोर मांग की हैं, ताकि शिक्षकों के परिवारों में भी त्यौहार खुशी के साथ मनाया जा सके।

बुधवार को संपन्न हुई वर्चुअल बैठक में तरुण तिवारी,विनय पटेल,सुमित कुमार,अनिल सिंह,धर्मेंद्र कुमार,कर्ण सिंह,वाई पी सिंह,आशुतोष तिवारी,शांतनु, इरशाद अहमद,कलीमुल्ला खान,धर्मेश राजपूत,संजय, सूर्यकांत,अनंत अवस्थी,ज्योति शुक्ला,बबिता सिंह,मंजू दुबे, वंदना,पूजा सिंह सहित अन्य विद्यालयो के शिक्षक उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button