Jaunpur: शारीरिक और मानसिक मजबूती के लिए खेल अनिवार्य- गिरीश यादव

 डॉ कमलेश यादव

स्टार एक्सप्रेस / संवाददाता  

जौनपुर. मोहम्मद हसन पीजी कॉलेज ग्राउंड पर 13वीं सीनियर राष्ट्रीय सॉफ्टबॉल क्रिकेट चैंपियनशिप का उद्घाटन खेल मंत्री गिरीशचंद्र यादव ने किया। 13वीं सीनियर राष्ट्रीय सॉफ्टबॉल क्रिकेट चैंपियनशिप का आयोजन मोहम्मद हसन पीजी कॉलेज ग्राउंड जौनपुर मे आज से 15 नवंबर होने वाले मैच का उद्घाटन हुआ। इस उद्घाटन कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ अब्दुल कादिर खान ने किया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि खेल मंत्री गिरीश चंद यादव रहे एवं विशिष्ट अतिथि पूर्व विधायक सुरेंद्र प्रताप सिंह रहे।

प्रतियोगिता में देश के अलग-अलग राज्यों से पुरुष एवं महिला टीमें प्रतिभाग कर रही है। आज जम्मू कश्मीर, राजस्थान, असम, उत्तर प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, दिल्ली एवं अनेकों राज्यों की दर्जनों टीमें प्रतिभाग कर रही है। खेल मंत्री गिरीश चन्द्र यादव ने अपने सम्बोधन मे कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार खेलो को बढ़ावा दे रही है और खिलाड़ियों को हर सुविधा देने के लिए संकल्पित है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी खेल के प्रति गम्भीर हैं और खेलों में अपनी प्रतिभा को दिखाने वालों को सरकारी नौकरियां दी जा रही है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश खेलों का हब बनेगा वहीं गावों मे भी प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। उत्तर प्रदेश सरकार गावों में स्टेडियम बनाया जा रहा है जिससे वहां के खिलाड़ी जिले नहीं प्रदेश नहीं बल्कि पूरे देश मे जिले का नाम रोशन कर रहे हैं। खेल मंत्री गिरीश चन्द्र यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार खिलाड़ियों को खेलों मे हर सुविधा देने के लिए संकल्पित है।

प्राचार्य डॉ अब्दुल कादिर खान ने अपने संबोधन में कहा कि शिक्षा के साथ-साथ खेल का होना भी आवश्यक है, जो हमारे जीवन में ऊर्जा एवं शरीर को स्वस्थ रखने में काफी लाभदायक होता है।इस मौके पर मोहम्मद हसन पीजी कालेज के प्राचार्य डा अब्दुल कादिर खान ने मंत्री को बुके अंगवस्त्रम व बैच लगाकर उनका स्वागत किया। मंत्री गिरीशचंद्र यादव का इन्टर कालेज के प्रधानाचार्य नासिर खान ने भी बुके देकर सम्मानित किया। साथ मे मंत्री के प्रतिनिधि अजय सिंह का भी बुके व अंगवस्त्रम देकर स्वागत किया गया। मंच पर जेएमएस ग्रुप के चैयरमैन जितेंद्र यादव, पूर्व विधायक सुरेंद्र सिंह का भी सम्मान किया गया।

जम्मू कश्मीर से आये खिलाड़ियों ने हम होगे कामयाब गीत सबके लिए सुनाया जिससे सभी खिलाड़ियों मे भरपूर जोश आया। पहला मैच उद्घाटन सत्र का जम्मू कश्मीर एवं झारखंड के बीच खेला गया। जम्मू-कश्मीर की टीम ने 154 रन बिना किसी नुकसान के स्कोर खड़ा किया जिसमें सुबिना ने 46 गेंदों पर 99 रन की पारी खेली। झारखंड की टीम ने बल्लेबाजी करते हुए 8 ओवर में मात्र 65 रन 2 विकेट के नुकसान पर ही बना पाए। जिसके बाद जम्मू-कश्मीर की टीम ने 90 रनों से विजेता घोषित की गई। दूसरा मैच यूपी और मध्य प्रदेश के बीच खेला गया जिसमें मध्य प्रदेश की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। बल्लेबाजी करते हुए मात्र 38 रन 3 विकेट के नुकसान पर बनाकर 39 रन का लक्ष्य दिया। जिसमें बल्लेबाजी करते हुए यूपी ने मात्र 3 ओवर में ही लक्ष्य को पूरा किया। बल्लेबाज नीतू ने मात्र 9 गेंदों पर 27 रन ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और टीम को विजेता बनाया।

पुरुष वर्ग राजस्थान और उत्तर प्रदेश के बीच पहला मैच खेला गया जिसमें उत्तर प्रदेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 116 रन 6 विकेट के नुकसान पर बनाएं, जिसमें यूपी के बल्लेबाज धीरज ने ताबड़तोड़ 45 रनों की पारी खेली। फिर राजस्थान ने बल्लेबाजी करते हुए मात्र 95 रन सात विकेट के नुकसान पर ही बना पाए। जिसमें जिसके बाद उत्तर प्रदेश 21 रन से विजेता घोषित की गई।दूसरा मैच जम्मू-कश्मीर और मध्यप्रदेश के बीच खेला गया जिसमें पहले बल्लेबाजी करते हुए जम्मू-कश्मीर ने 166 रन 5 विकेट के नुकसान पर बनाया और मध्य प्रदेश की टीम एक बड़े अंतर से पराजित हुई।

Also Read-

पुलिस चौकी बाबागंज के नवनिर्मित भवन का डीएम व एसपी ने किया उद्घाटन

इस मौके पर प्रधानाचार्य मोहम्मद नासिर खान, आयोजक सचिव साबिर खान, क्रीड़ा अधिकारी अतुल सिंह, टीम कोच मदन सिंह राठौर, शेख मोहम्मद सफी, हंसराज, सचिव रागिनी सोनकर, सचिव अभिषेक, फिरदौस अहद, मोहम्मद जैश खान, मोहम्मद आजम, शाहिद अली, ऐकडमी कोच मोहम्मद शफीक उर्फ किरमानी, गुलाब निषाद, स्कोरिंग पंकज निषाद, अंपायर धीरज यादव, रितिक सेठ, कॉमेंटेटर मोहम्मद आमिर, क्रिकेट एकेडमी के होनहार खिलाड़ी एवं अलग-अलग राज्यों की प्रतिभाग करने वाली टीम, मोहम्मद हसन ग्रुप ऑफ़ कॉलेज के समस्त प्रवक्तागण एवं छात्र छात्राएं मौजूद रहे मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button