सर्दियों में बनाएं मूंगफली तिल के टेस्टी लड्डू, मिलेगी बढ़िया सेहत और स्वाद…

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. मूंगफली तिल लड्डू रेसिपी (Peanut Sesame Laddu Recipe): सर्दियों का मौसम दस्तक दे चुका है और इसी के साथ शरीर को गर्म रखने वाली चीजें बनाने का दौर भी शुरू हो चुका है। विंटर सीजन में घरों में मूंगफली तिल के लड्डू बनाए जाते हैं। पौष्टिकता से भरपूर मूंगफली और तिल से बने लड्डू स्वाद में भी काफी लाजवाब होते हैं। सर्दियों में खाए जाने वाले मूंगफली तिल के लड्डू शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ा देते हैं। आप भी अगर मूंगफली तिल के लड्डू खाना पसंद करते हैं तो बेहद आसानी से इन्हें घर पर ही तैयार कर सकते हैं।

मूंगफली और तिल के कॉम्बिनेशन से बनने वाले ये लड्डू कई दिनों तक स्टोर भी किए जा सकते हैं। इस विंटर सीजन में आप भी अगर मूंगफली तिल के लड्डू बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी की मदद से आसानी से बना सकते हैं।

मूंगफली तिल लड्डू के लिए सामग्री

सफेद तिल – 1 कप
मूंगफली – 1 कप
बादाम – 1/2 कप
चीनी बूरा – 2 कप
देसी घी – 1/2 कप
मलाई – 2 टेबलस्पून
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून

मूंगफली तिल लड्डू बनाने की विधि

मूंगफली-तिल के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में तिल डालकर उसे धीमी आंच पर सेकें. तिल को तब तक सेकना है जब तक कि इनका रंग लाइट ब्राउन न हो जाए। इसके बाद तिल को एक बर्तन में निकाल ले. फिर मूंगफली दाने कड़ाही में डालकर उन्हें सेकें. जब मूंगफली दाने सिक जाएं तो गैस बंद कर दें और दानों को मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें. अब दानों को एक बाउल में निकाल लें।

मूंगफली दाने पीसने के बाद जार में बादाम डालकर उसे भी दरदरा पीस लें। इसके बाद भुने हुए तिल लें और थोड़े से तिल को अलग निकालकर बाकी तिल को मिक्सर जार में डालकर दरदरा पीस लें और पिसने के बाद उन्हें भी एक बर्तन में निकाल लें. अब एक कड़ाही में आधा कप देसी घी डालकर गर्म करें। जब घी गर्म होकर पिघल जाए तो उसमें दरदरी पिसी बादाम डालकर चलाते हुए भूनें।

बादाम का चूरा लाइट ब्राउन होने तक भूनने के बाद इसमें मूंगफली का दरदरा पाउडर डालकर मिक्स करें और दोनों को भूनें। जब मूंगफली अच्छी तरह से भुन जाए तो गैस बंद कर दें और एक बड़े बाउल में इन्हें निकाल लें। अब इस मिश्रण में दरदरी पिसी तिल डालें और मिक्स कर दें. जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो उसमें चीनी बूरा और इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर दें।

Also Read-

National Cake Day Recipe: चॉकलेट केक के साथ नेशनल केक डे करें सेलिब्रेट, जानिये बनाने का आसान तरीका

जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो उसमें 2 टेबलस्पून मलाई डालें और हाथों की मदद से मिक्स करें. इसके बाद मिश्रण का लड्डू तैयार हो चुका है। अब थोड़ा-थोड़ा मिश्रण हाथों में लें और दबाते हुए उसके लड्डू बांधें. जब लड्डू बंध जाए तो उसे साबुत भुने तिल में लपेट दें और एक थाली में अलग रख दें। इसी तरह एक-एक कर मूंगफली तिल के मिश्रण के सारे लड्डू तैयार कर लें. लड्डू सैट होने के बाद एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button