क्रेडिस सुइस क्या इस डील से डूबने से बच जाएगा? अधिग्रहण करने का USB ने किया ऐलान, डील से क्या होगा?

स्टार एक्सप्रेस संवाददता


दिल्ली:  क्रेडिट सुइस में हो रही लगातार दिक्कतों को देखते हुए UBS (यूनियन बैंक) उसे अधिग्रहण करने के लिए एक समझौता लेकर आया है। ग्लोबल बैंकिंग सेक्टर में नजर आ रही उथल-पुथल और आर्थिक मंदी की आहट के बीच क्रेडिट सुइस बैंक को संकट से उबारने के लिए एक बड़ी डील का ऐलान हुआ है। स्विट्जरलैंड के क्रेडिट सुइस बैंक को कुछ राहत मिलती नजर आ रही है।

यूरोपीय बैंक क्रेडिट सुइस को संकट से उबारने के लिए USB सामने आया है। स्विस अधिकारियों ने कहा है कि UBS ने वैश्विक बैंकिंग सेक्टर के मार्केट में मुश्किलों को रोकने के प्रयास के लिए क्रेडिट सुइस के अधिग्रहण के लिए एक समझौता किया है। USB ने ये फैसला ऐसे वक्त में लिया है, जब क्रेडिट सुइस में बैंक विश्वास के संकट से गुजर रहा है और इसे पूरे बैंकिंग सिस्टम में फैलने से रोकना है। क्योंकि इस बैंक के दिवालिया होने से वित्तीय बाजारों को  जोरदार झटका लग सकता है। बैंक स्विटजरलैंड का दूसरा सबसे बड़ा और करीब 167 साल पुराना बैंक है।

बैंक स्विस सेंट्रल कराएगा उपलब्ध लिक्विडिटी

सेंट्रल बैंक ने कहा है कि वह UBS और क्रेडिट सुइस के लिए आवंटित लिक्विडिटी में सहायता के लिए 100 अरब स्विस फ्रैंक (108 अरब डॉलर) के साथ विलय किए गए बैंक की मदद करेगा हालांकि, अभी तक डील की रकम का खुलासा नहीं हुआ है। स्विस फाइनेंसियल मार्केट सुपरवाइजरी अथॉरिटी (फिनमा) ने आश्वासन दिया है कि दोनो बैंकों की सभी कमर्शियल गतिविधियां बिना किसी रुकावट के जारी रह सकती हैं।

स्विस सेंट्रल बैंक ने कहा UBS द्वारा क्रेडिट सुइस के अधिग्रहण के साथ इस असाधारण स्थिति में वित्तीय स्थिरता को सुरक्षित करने और स्विस इकोनॉमी को  बचाने के लिए एक समाधान मिला है। क्रेडिट सुइस हाल के दिनों में गहन जांच के दायरे में रहा है। 2008 के वित्तीय संकट के बाद से क्रेडिट सुइस पहला प्रमुख वैश्विक बैंक है जिसे इमरजेंसी लाइफलाइन दी गई है।

बिगड़ने के कैसे शुर हुए हालात?

क्रेडिट सुइस पर संकट तब बढ़ा, जब ग्रुप के सबसे बड़े निवेशक सऊदी नेशनल बैंक के चेयरमैन ने कहा कि वो क्रेडिट सुइस और निवेश नहीं करेंगे। इस घोषणा के बाद यूरोपीय बाजार में बैकिंग शेयरों में ताबड़तोड़ बिकवाली शुरू हो गई।  स्विस बैंक से मिली मदद से पहले सुइस बैंक के सीइओ ने दावा किया था कि बैंक की माली हालत अच्छी है। मुश्किल हालात में भी बैंक एक महीने से ज्यादा के आउटफ्लो वैल्यू को संभाल सकता है।

गिरावट शेयरों में बड़ी

क्रेडिट सुइस के शेयरों में पिछले हफ्ते एक चौथाई की गिरावट आई थी। बैंक को अपनी बैलेंस शीट को स्थिर करने के लिए केंद्रीय बैंक से 54 बिलियन डॉलर की मदद लेनी पड़ी रिपोर्ट के अनुसार, स्विस अधिकारी भी बैंक के रेस्क्यू प्लान के तहत क्रेडिट सुइस के बांडधारकों पर घाटे को लागू करने की जांच कर रहे हैं  हालांकि, यूरोपीय नियामक इस तरह के कदम से हिचकिचा रहे हैं, उन्हें डर है कि ये यूरोप के वित्तीय सेक्टर में निवेशकों के विश्वास को और अधिक प्रभावित कर  सकता है। जानकारों का कहना है कि बैंक को संकट से बाहर निकालने की प्रक्रिया जोखिमों से भरी है।

 

Related Articles

Back to top button