2023 Hyundai Verna  लेवल 2 ADAS और 65 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स के साथ लॉन्च हुई नई सेडान

स्टार एक्सप्रेस संवाददता

 डेस्क:  भारतीय बाजार में 2023 Hyundai Verna में कंपनी ने दो पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ पेश किया है, इसमें डीजल इंजन का ऑप्शन नहीं मिलता है। इस कार में लग्जरी सुविधाओं के साथ  ही इसमें कंपनी ने बतौर स्टैंडर्ड 30 सेफ़्टी फीचर्स और ओवरऑल 65 सेफ़्टी फीचर्स को शामिल किया गया है।

2023 Hyundai Verna : सेडान को 21 मार्च, 2023 को लॉन्च किया जाएगा और नई वेरना की कीमत 10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है।  साउथ कोरियन कार निर्माता कंपनी Hyundai ने आखिरकार अपनी मशहूर सेडान कार Hyundai Verna के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को  भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस कार में कंपनी ने कई बड़े बदलाव किए हैं जो कि इसे पिछले मॉडल के मुकाबले ज्यादा बेहतर बनाते हैं। इस कार में कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक सनरूफ और एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) सहित कई अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल किया है। इस फैमिली सेडान कार की शुरुआती कीमत 10,89,900 रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है।

कंपनी ने इस सेडान कार को फ्यूचरिस्टिक लुक और डिजाइन देने को कोशिश की है। फ्लैट बोनट और बेहतरीन क्रीज लाइन से सजी इस सेडान में फ्लेयर्ड व्हील आर्क दिए गए हैं, जो कि कार के साइड प्रोफाइल को मसक्यूलर लुक देते हैं। स्टायलिश डायमंड कट अलॉय व्हील्स इस कार के लुक को और भी बेहतर बनाते हैं। इस सेडान कार  का लुक काफी आकर्षक है ।

नई Verna ब्रांड के स्पोर्टी डिज़ाइन लैंग्वेज पर तैयार की गई है, जो कि नए Tucson एसयूवी में देखने को मिली थी। इस कार में कई डिज़ाइन एलिमेंट्स को शामिल किया है, जो कि इसे पिछले मॉडल के मुकाबले ज्यादा बेहतर बनाते हैं। इसमें स्पलिट हेडलाइट्स के साथ फुली LED लाइट बार दिया गया है, जो कि एक किनारे से दूसरे किनारे को जोड़ती है। ग्रिल को स्ट्रेच किया गया है जो कि कार की पूरी चौड़ाई को कवर करता है। आपको ऐसा ही कुछ  टक्सन में भी देखने को मिला था।

Hyundai Verna कार का इंटीरियर

इस कार के इंटीरियर को डुअल टोन प्रीमियम थीम से सजाया गया है। कंपनी का दावा है कि, इसमें ड्राइवर सेंट्रिक केबिन दिया गया है और ये पहले से ज्यादा लेग रूम, हेड रूम और स्पेस प्रदान करती है। इस कार में आपको 528 लीटर का बूट स्पेस मिलता है जो कि सेग्मेंट में सबसे बेहतर है। कार में दिया गया 64 कलर एम्बिएंट लाइटिंग सिस्टम इसके इंटीरियर को और भी बेहतर बनाता है।

इस सेडान में फ्री-स्टैंडिंग डुअल-स्क्रीन सेटअप दिया गया है, जिसमें 10.25-इंच का फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है, साथ ही एक समान आकार का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है। सेडान में लोअर और मिड वेरिएंट में डुअल-टोन ब्लैक और ऑफ-व्हाइट इंटीरियर थीम मिलता है, जबकि टॉप-एंड ट्रिम में कंट्रास्ट रेड हाइलाइट्स के साथ एक ऑल-ब्लैक केबिन देखने को मिलेगा।

Hyundai Verna  इंजन और माइलेज

नई Hyundai Verna को कंपनी ने दो इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया है। इसमें 1.5l MPi पेट्रोल इंजन नेचुरल एस्पिरेटेड इंजन दिया गया  है जो 115hp की पावर और 143.8 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसे 6-स्पीड मैनुअल और एक इंटेलिजेंट वेरिएबल ट्रांसमिशन IVT) के साथ जोड़ा गया है। इस वेरिएंट के लिए Hyundai ने 18.6 kmpl (MT) और 19.6 kmpl (IVT) के माइलेज का दावा किया है। आपको बता दें, कंपनी इस कार को चार वेरिएंट्स -EX, S, SX और SX (O) में आती है।

इस कार को कंपनी ने एक स्पोर्टियर 1.5 टर्बो GDi पेट्रोल इंजन के साथ भी पेश किया है जो 160hp की पावर और 253 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसे पैडल शिफ्टर्स के साथ 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या 7 स्पीड डीसीटी के साथ जोड़ा गया है। जबकि यह इंजन अधिक शक्तिशाली है, Hyundai का यह भी दावा है कि यह 20  kmpl (MT) और 20.6 kmpl (DCT) का माइलेज देगी जो कि नेचुरल एस्पिरेटेड पावरट्रेन की तुलना में अधिक बेहतर है. Hyundai Verna के साथ डीजल इंजन का विकल्प नहीं मिलेगा।

सेफ्टी फीचर्स

कंपनी ने यह भी कहा कि ADAS फंक्शन सभी मौसम में उपयुक्त है और कोहरे की स्थिति में भी काफी बढ़िया से काम करता है। आपको बता दें, नई वेरना में 65 से अधिक सेफ्टी फीचर्स होंगे जैसे- ESC, VSM, HAC, ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक, EPB, ECM, TPMS है।नई Hyundai Verna में कंपनी ने बतौर स्टैंडर्ड 30 सेफ़्टी फीचर्स और ओवरऑल 65 सेफ़्टी फीचर्स को शामिल किया है।

सेफ्टी के तौर पर इस कार में 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), वीएसएम, ट्रैक्शन कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS), फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर मिलते है। अन्य फीचर्स में स्विच करने योग्य कंट्रोलर, 8-स्पीकर बोस प्रीमियम ऑडियो सिस्टम, तीन ड्राइव मोड – इको, नार्मल और  स्पोर्ट, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, इलेक्ट्रिक सनरूफ, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, LED हेडलाइट्स दिए जा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button