बजट सत्र: लोकसभा और राज्यसभा में जमकर हुआ हंगामा, सोमवार तक सदन स्थगित

स्टार एक्सप्रेस संवाददता

दिल्ली: संसद में भारी हंगामे की वजह से लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही 20 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई है संसद के चालू बजट सत्र के दूसरे चरण में पांच दिनों की कार्यवाही हंगामे की भेंट चढ़ चुकी है। राहुल गांधी के लंदन वाले बयान पर हंगामे के कारण संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही नहीं चल पा रही है इससे पहले, राज्यसभा की कार्यवाही कुछ मिनट तक चली। राज्यसभा में केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल समेत कई मंत्रियों ने अपने नाम के आगे मेंशन पत्र सदन पटल पर रखे।

इसके बाद राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने विपक्षी दलों के कई सांसदों की ओर से अडानी मुद्दे पर जांच के लिए जेपीसी गठित करने में सरकार के विफल रहने, हिंडनबर्ग की रिपोर्ट और अन्य मसलों पर चर्चा के लिए नियम 267 के तहत चर्चा के लिए नोटिस मिलने की जानकारी दी।

सभापति जगदीप धनखड़ ने नियमों का हवाला देते हुए इनमें से किसी भी नोटिस के लिए अनुमति नहीं देने की बात कही. इसके बाद उच्च सदन में हंगामा शुरू हो गया. राज्यसभा के सभापति ने सदस्यों से सदन की कार्यवाही चलने देने की अपील की लेकिन नारेबाजी और हंगामा जारी रहा। राज्यसभा के सभापति ने इसके बाद हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही 20 मार्च 2023, सोमवार की सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित करने की घोषणा कर दी।

सदन की कार्यवाही नहीं चल सकी, 20 मार्च तक स्थगित

संसद के दोनों सदनों में चालू बजट सत्र के पांचवे दिन भी कार्यवाही नहीं चल सकी। हंगामे के कारण संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित हो गई है। आज लोकसभा में राहुल गांधी के बोलने की उम्मीद थी। वे संसद की कार्यवाही के दौरान लोकसभा में मौजूद भी थे लेकिन सदन नहीं चल सका।

काफी देर तक बंद रहा कार्यवाही का ऑडियो

हंगामे के बीच काफी देर तक लोकसभा की कार्यवाही का ऑडियो बंद भी रहा लेकिन इसके बावजूद नारेबाजी और हंगामा जारी रहा। इसके बाद ओम बिरला ने सदन की कार्यवाही 20 मार्च की सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित करने की घोषणा कर दी। राज्यसभा की कार्यवाही 20 मार्च 2023 को 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। लोकसभा की कार्यवाही जारी है। लोकसभा में सांसद वेल में आकर नारेबाजी कर रहे हैं।

राहुल गांधी के लंदन वाले बयान पर सियासी घमासान से संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही ठप है। राहुल गांधी स्वदेश लौट आए हैं और लोकसभा के स्पीकर से मुलाकात कर बोलने का वक्त मांगा है। राहुल गांधी ने कहा है कि संसद में जो आरोप उनके खिलाफ चार मंत्रियों ने लगाए हैं, वे उनका जवाब संसद में ही देंगे। राहुल गांधी के आज लोकसभा में अपनी बात रखने की उम्मी थी लेकिन संसद की कार्यवाही आज भी नहीं चल सकी और हंगामे के कारण दोनों सदनों की कार्यवाही 20 मार्च की सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी

संसद भवन में विपक्षी दलों के सांसदों ने किया प्रदर्शन

संसद के चालू बजट सत्र के दूसरे चरण के पांचवे दिन की कार्यवाही स्थगित होने के बाद विपक्षी दलों के नेताओं ने संसद परिसर में विरोध-प्रदर्शन किया। विपक्षी दलों के सांसदों ने संसद में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने अडानी मामले में जेपीसी जांच की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। इस विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस सांसद और UPA अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी शामिल हुए।

 संसद चार दिन से नहीं चल पा रही

संसद के चालू बजट सत्र का दूसरा चरण 13 मार्च को शुरू हुआ था। बजट सत्र के दूसरे चरण का आज पांचवा दिन है। बजट सत्र के दूसरे चरण में शुरुआती चार दिन की कार्यवाही राहुल गांधी के लंदन वाले बयान को लेकर हंगामे की भेंट चढ़ चुकी है। चारो दिन सदन की कार्यवाही शुरू होते ही सत्तापक्ष के सांसद राहुल गांधी माफी मांगो के नारे लगाने लगे तो वहीं विपक्षी सदस्य भी अडानी मामले की जांच जेपीसी से कराने की मांग को लेकर वेल में आ गए। दोनों सदनों में हंगामे के कारण कार्यवाही स्थगित होती आई है।

इस बीच राज्यसभा ही एक दिन कुछ देर चल सकी और वो भी आरआरआर फिल्म के गाने नाटू-नाटू और डॉक्यूमेंट्री एलिफेंट व्हिस्पर्स को मिले ऑस्कर को लेकर चर्चा के लिए। चर्चा के बाद जैसे ही सामान्य कामकाज की शुरुआत हुई, हंगामा हो गया और सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button