स्किन को बनाना हो ग्लोइंग और जवां तो करें ये टिप्स फॅालो

महिलाएं अपनी स्किन को ग्लोइंग और जवां बनाए रखने के लिए क्या कुछ नहीं करतीं। महंगे-महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स तक इस्तेमाल करने लगती हैं लेकिन सिर्फ एक चम्मच दूध आपके चेहरे पर निखार ला सकता है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. महिलाएं अपनी स्किन को ग्लोइंग और जवां बनाए रखने के लिए क्या कुछ नहीं करतीं। खूबसूरत त्वचा के लिए वो महंगे-महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स तक इस्तेमाल करने लगती हैं। बावजूद इसके मनचाहा निखार नहीं मिल पाता और पैसे भी खर्च हो जाते हैं। अगर आप भी ऐसी परेशानी से जूझ रही हैं तो हम आपको एक नुस्खे के बारे में बता रहे हैं जो आसानी से घर में ही मिल जाता है और ज्यादा पैसे भी नहीं खर्च करने होंगे। जी हां, हम बात कर रहे हैं दूध की, जो हर रोज घर में आता ही है। सिर्फ एक चम्मच दूध आपके चेहरे पर निखार ला सकता है। आइए जान लेते हैं ग्लोइंग और स्पॉटलेस स्किन के लिए दूध कैसे मदद कर सकता है…

क्लींजर की तरह काम करे दूध

धूप-धूल-प्रदूषण की वजह से चेहरे पर डेड स्किन सेल्स जमा हो जाते हैं, जिसके कारण आपका चेहरा डल लगने लगता है। ऐसे में केवल पानी से चेहरे की सफाई करना काफी नहीं होता। स्किन को अच्छे तरह से साफ करने के लिए दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप एक चम्मच दूध को हाथों पर लेकर अच्छे से चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करें। चेहरा साफ और चमकदार हो जाएगा। ठंडे दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

नैचुरल मॉइस्चराइजर

रूखी और बेजान त्वचा के लिए भी दूध एक बेहतरीन विकल्प है। दरअसल, दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो आपकी स्किन पर नमी बरकरार रखने का काम करता है। चेहरे की नमी बनाए रखने के लिए एक चम्मच दूध से त्वचा की मसाज करें। रोजाना ऐसा करने चेहरे के दाग-धब्बे भी हल्के पड़ जाते हैं।

कील-मुंहासों के लिए

चेहरे पर कील-मुंहासे होना आम समस्या है जो कई बार शर्मिंदगी का कारण भी बन जाती है। अगर आप भी ऐसी ही परेशानी का सामना कर रहे हैं तो आपको दूध का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। दरअसल दूध त्वचा को साफ करने का काम करता है जिससे स्किन के रोम छिद्र खुल जाते हैं और त्वचा को सांस लेने में आसानी होती है। रोजाना ऐसा करने से कील-मुंहासे भी कम हो जाते हैं।

ड्राई स्किन के लिए

रोजाना कच्चा दूध चेहरे पर लगाने से आपकी स्किन की ड्राइनेस खत्म हो जाती है। इसके लिए आप ठंडा दूध चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में पानी से धो लें। आपकी त्वचा निखरी और मुलायम दिखने लगेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button