योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार आजीवन कारावास की सजा काट रहे वृद्ध व बीमार बंद‍ियों को जल्‍द जेलों से बाहर न‍िकालेगी

स्टार एक्सप्रेस संवाददता

लखनऊ: योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार आजीवन कारावास की सजा काट रहे वृद्ध व बीमार बंद‍ियों को जल्‍द जेलों से बाहर न‍िकालेगी। मुख्‍यमंत्री ने प्रदेश की सभी जेलों में निरुद्ध ऐसे बंदियों का ब्योरा मांगा है। इसी के साथ समयपूर्व रिहाई के लिए राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण को भी निर्देश द‍िए हैं।

  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश की जेलों में आजीवन कारावास की सजा काट रहे 70 वर्ष से अधिक आयु व गंभीर बीमारियों से ग्रस्त बंदियों को जल्द बड़ी राहत देने की तैयारी है। ऐसे बंदियों को सूचीबद्ध कर उनकी समयपूर्व रिहाई कराई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने उप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण को प्राथमिकता के आधार पर सभी जेलों में निरुद्ध ऐसे बंदियों की सूची तैयार कर एक माह में शासन को सौंपने का निर्देश दिया है। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने इसे लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

 

समयपूर्व रिहाई की अहर्ता रखने वाले बंदियों की सूची मांगी गई है। ऐसे जिन मामलों पहले ही निर्णय हो चुका है, उनका ब्योरा भी मांगा गया है। कहा है कि ऐसे बंदी जो 70 वर्ष से अधिक उम्र के हों या गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हों, उनकी सूची प्राथमिकता के आधार पर तैयार की जाए।

दो सप्ताह के भीतर ​ही प्राथमिकताएं निर्धारित की जाएगी

अगले दो माह में ऐसे मामलों के निस्तारण का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने उप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण को दो सप्ताह के भीतर आवश्यक प्राथमिकताएं निर्धारित करने का निर्देश भी दिया है। बंदी परिवीक्षा नियमावली व जेल मैनुअल में निहित नियमों के तहत रिहाई के लिए प्राथमिकता तय करने के लिए कहा गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button