उत्तराखंड: बर्फीले रास्तों से होते हुए साइकिल से पहुंचा खारदुंग ला पास

स्टार एक्सप्रेस

अल्मोड़ा। उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में रहने वाले साइकिलिस्ट अजय सिंह फर्त्याल ने एक नया इतिहास रच दिया है। अजय सिंह ने महज 29 दिन में अल्मोड़ा से लेह लद्दाख के खारदुंग ला दर्रा के पास लगभग 5359 मीटर की ऊंचाई पर पहुंचकर कीर्तिमान बना दिया है। अजय सिंह (22) ने बताया कि उनका मकसद पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगों को प्रेरित करने के साथ ही साइकिलिंग की तरफ भी लोगों का आकर्षित करना था।

युवक ने रचा इतिहास: बर्फीले रास्तों से होते हुए साइकिल से पहुंचा खारदुंग ला पास

यात्रा के बारे में बताते हए अजय कहते हैं कि अल्मोड़ा से होते हुए वे नैनीताल, काशीपुर, हरिद्वार, देहरादून, हिमाचल, चंडीगढ़, होशियारपुर और फिर श्रीनगर पहुंचे। वे बेहद दुर्गम और बर्फीले रास्ते से होते हुए जोजिला पास 3528 मीटर, खारदुंग ला 5359 मीटर, नामिकाला 3700 मीटर, लाचुंगला पास 5059 मीटर, नकीला पास 4738 मीटर, बारालाछला पास 4890 मीटर की ऊंचाई पर पहुंचे। इसमें से अधिकतर क्षेत्र चीन सीमा से सटे हुए हैं।

साइकिलिस्ट अजय का कहना है कि यात्रा शुरू करते समय उनके पास केवल 15 हजार रुपये थे फिर भी उन्होंने भूख-प्यास और अन्य कठिनाइयों की परवाह किए बिना ही अपनी यात्रा जारी रखी। उन्होंने कहा कि एक समय ऐसा भी आया कि उनके पास सिर्फ 350 रुपये शेष रह गए। इसके बाद उन्होंने पैंगोंग लेक से सर्चू तक पांच दिन तक सिर्फ मैगी खाकर और पानी पीकर अपनी यात्रा जारी रखी। इसके बाद उन्होंने डिप्रिंग में एक टैक्सी चालक ने उन्हें 500 रुपये की सहायता दी।

अल्मोड़ा पहुंच कर अजय ने अपनी यात्रा पूरी कर सभी चोटियों के चित्रों को फ्रेम कर अपर जिलाधिकारी सीएस मर्तोलिया को भेंट किया। अजय ने जिलाधिकारी वंदना से मुलाकात कर 15 अगस्त को अल्मोड़ा शहर में साइकिल रैली निकालने के संबंध में बातचीत की है। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी की प्रेरणा और जिला प्रशासन के आर्थिक सहयोग से उन्होंने अपने ये यात्रा पूरी की।

Related Articles

Back to top button