यूपी सरकार ने इतने लाख गरीब बच्चों को दिलाया प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन

उत्तर प्रदेश सरकार ने पिछले दिनों सबसे ज्यादा संख्या में गरीब बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन दिलाने का रिकॉर्ड बनाया है।

स्टार एक्सप्रेस  

. योगी सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में उपलब्धि हासिल की है।

.अधिक संख्या में गरीब बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन दिलाया गया है। 

.  यूपी के प्राइवेट स्कूलों में 1.31 लाख गरीब बच्चों को एडमिशन दिया गया है। 

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में उपलब्धि हासिल की है। यूपी में इस एकेडमिक सेशन में सबसे अधिक संख्या में गरीब बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन दिलाया गया है। ये काम राईट टू एजुकेशन, आरटीई एक्ट 2009 के तहत संभव हुआ। इससे पहले भी निजी स्कूल गरीब और वंचित समूह के बच्चों को अपने स्कूल में एडमिशन देते थे लेकिन इतनी बड़ी संख्या में पहली बार यूपी के प्राइवेट स्कूलों ने इन बच्चों को अपने यहां प्रवेश दिया है।

इतने बच्चों को मिला एडमिशन –

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार यानी एकेडमिक सेशन 2022-23 में यूपी के प्राइवेट स्कूलों में 1.31 लाख गरीब बच्चों को एडमिशन दिया गया है। ये एडमिशन शिक्षा का अधिकारक अधिनियम 2009 के अंतर्गत दिए गए हैं।

जानिये कब करें आवेदन –

ये भी जान लें कि इस प्रकार के एडमिशन के लिए अभी 10 जून 2022 तक आवेदन किया जा सकता है। अभी केवल दो लॉटरी निकली हैं और तीसरी लॉटरी बाकी हैं। जो पैरेंट्स अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल में प्रवेश दिलाना चाहते हों वे तीसरी लॉटरी के लिए अभी भी आवेदन कर सकते हैं।

जानिये किस क्लास तक मिलेगी मुफ्त शिक्षा –

ऐसे बच्चों को निजी स्कूल कक्षा एक में प्रवेश देंगे और इन्हें क्लास 8 तक मुफ्त में शिक्षा दी जाएगी। इनकी फीस सरकार द्वारा भरी जाती है जो प्रति बच्चा 450 रुपए महीना स्कूल को दी जाती है। तीसरे फेज की लॉटरी 15 जून को निकलेगी। इसके लिए एडमिशन 30 जून तक होंगे।

जो स्कूल इन बच्चों को एडमिशन देने में आनाकानी करते हैं, उन पर कार्रवाई की जा सकती है। वर्तमान में सबसे ज्यादा एडमिशन इन जिलों में हुए हैं। लखनऊ, कानपुर नगर और वाराणसी लिस्ट में टॉप थ्री में शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button