यूपी में आज गर्मी करेगी हाल बेहाल, जानिये कैसा होगा इन जिलों में मौसम

लखनऊ में बुधवार को अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहने का अनुमान है। आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. वायु गुणवत्ता सूचकांक संतोषजनक श्रेणी में 61 दर्ज किया गया है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. यूपी (UP) में मानसून के कमजोर पड़ने के बाद गर्मी का प्रकोप बढ़ गया है। इस बीच प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में धूप निकल रही है और बीच-बीच में हल्के बादल भी दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में तापमान में बढ़ोतरी हुई है और गर्मी पसीने छुड़ा रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि बुधवार को भी राज्य के अलग-अलग जिलों में आंशिक रूप से बादल दिखेंगे और कहीं-कहीं एक या दो बार बारिश भी हो सकती है। वहीं कुछ स्थानों पर धूप निकलने से उमस भरी गर्मी परेशान करेगी।

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को लखनऊ और आस-पास के जिलों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। साथ ही कुछ हिस्सों में गरज के साथ एक या दो बार बारिश हो सकती है। वहीं अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, इटावा, मैनपुरी, एटा, फिरोजाबाद, झांसी, ललितपुर, महोबा, बांदा, फतेहपुर, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, प्रयागराज, मीरजापुर, वाराणसी, गोरखपुर, चंदौली और सोनभद्र में भी मौसम का मिजाज इसी तरह का रहने वाला है. यूपी में 11 अगस्त से कई जिलों में झमाझम बारिश होने की संभावना है।

गुरुवार को इन जिलों में हो सकती है जोरदार बारिश

मौसम केंद्र लखनऊ के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि बुधवार के बाद मानसून ट्रफ लाइन यूपी से होकर फिर गुजरेगी, जो मध्य प्रदेश की ओर जा रही है। इससे हवा में कम दबाव का क्षेत्र उत्पन्न हो रहा है, जिसकी वजह से राज्य के दक्षिणी हिस्सों में भारी बारिश होगी. ऐसे में गुरुवार को चित्रकूट, प्रयागराज, प्रतापगढ़, फतेहपुर, कौशाम्बी, बांदा, मिर्जापुर, हमीरपुर, जालौन, झांसी, ललितपुर, मऊ और आजमगढ़ में जोरदार बारिश की संभावना है. इसके अलावा वाराणसी, मीरजापुर, चंदौली, सोनभद्र और भदोही में गरज चमक के अलावा आंधी के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. दूसरी तरफ यूपी के ज्यादातर शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘अच्छा से संतोषजनक’ श्रेणी में है. आइये जानते हैं कि बुधवार को यूपी के प्रमुख जिलों में मौसम कैसा रहने वाला है?

लखनऊ मौसम

लखनऊ में बुधवार को अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘संतोषजनक’ श्रेणी में 61 दर्ज किया गया है.

वाराणसी मौसम

वाराणसी में अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। यहां भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और एक या दो बार बारिश हो सकती है। वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘अच्छा’ श्रेणी में 48 है।

प्रयागराज मौसम

प्रयागराज में अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ एक या दो बार बारिश के आसार हैं। वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘संतोषजनक’ श्रेणी में 79 रिकॉर्ड किया गया है।

कानपुर मौसम

कानपुर में अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। आंशिक रू से बादल छाए रहेंगे। वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘अच्छा’ श्रेणी में 34 है।

गोरखपुर मौसम

गोरखपुर में अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ एक या दो बार बारिश की संभावना है। वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘अच्छा’ श्रेणी में 12 दर्ज किया गया है।

मेरठ मौसम

मेरठ में अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. यहां भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ एक या दो बार बारिश का अनुमान है। वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘अच्छा’ श्रेणी में 42 दर्ज किया गया है।

आगरा मौसम

आगरा में अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘अच्छा’ श्रेणी में 20 दर्ज किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button