हाई ब्‍लड प्रेशर को करना है कंट्रोल तो रोजाना करें ये उपाय

हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है। इस समस्या को कंट्रोल के लिए कई लोग दवाइयों का सेवन भी करते हैं।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है। इस समस्या को कंट्रोल के लिए कई लोग दवाइयों का सेवन भी करते हैं, लेकिन हर बार दवा का सेवन करने से बीपी कंट्रोल हो जाए, ये संभव नहीं है। हाई बीपी होना एक खतरनाक समस्या है, जो कि हार्ट अटैक, स्ट्रोक आदि जानलेवा स्थिति पैदा कर सकती है। ऐसे में रोजाना एक कप प्याज की चाय बीपी कंट्रोल करने में मदद कर सकती है।

प्‍याज में फ्लेवोनॉल और हाई क्‍वेरसेटिन नाम का पिग्‍मेंट होता है, जो कि आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा, कुछ अध्‍ययन यह बताते हैं कि प्‍याज या प्‍याज की चाय आपको दिल की बीमारियों से भी दूर रखते हैं। आइए जानते हैं प्याज की चाय बनाने का आसान सही तरीका क्या है।

प्याज की चाय बनाने का सही तरीका-

प्‍याज की चाय बनाने के लिए आपको चाहिए ये चीजें-
-1 कटा हुआ प्याज
-2-3 लौंग और लहसुन की कली
-1 चम्‍मच शहद
-1-2 कप पानी
-तेज पत्‍ता या फिर दालचीनी (वैकल्पिक)

प्‍याज की चाय बनाने का तरीका-

प्‍याज की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में पानी उबाल लें। इसके बाद उबलते पानी में कटे प्‍याज, कटी हुई लहसुन, लौंग और तेजपत्‍ता डालें। कुछ देर इन सभी चीजों को उबलने दें। जब पानी का रंग बदलकर गहरा होने लगे, तो आप गैस बंद कर दें। अब चाय को छलनी से छनकर एक कप में निकालें और स्‍वाद के लिए शहद और दालचीनी पाउडर मिलाएं। इस चाय को रोजाना सुबह पिएं, इससे आप एनेर्जेटिक भी रहेंगे और आपका बीपी भी कंट्रोल रहेगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button