सोने-चांदी के भाव में आए भारी बदलाव, चेक करें लेटेस्ट रेट्स

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. अगर आप सोना या चांदी (Gold-Silver) खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल, भारतीय सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने-चांदी के रेट्स में गिरावट दर्ज की गई है। दस ग्राम सोना सस्ता होकर 52,822 रुपये का हो गया है। एक किलो चांदी के रेट भी कम हो गए हैं और अब यह 61,855 रुपये में बिक रही है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) ने यह जानकारी दी है।

जानें क्‍या है आज सोने का दाम?

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना 61 रुपये टूटकर 52,822 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 52,883 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

आज कितने पर पहुंच गई चांदी?

सोने की तरह चांदी भी 146 रुपये के नुकसान के साथ 61,855 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई।

सोने का रेट जानना है बेहद आसान

गौरतलब है कि आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं।

सोने की शुद्धता की जांच कैसे करें

आप घर बैठे बीआईएस केयर ऐप (BIS Care App) के जरिए सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। अगर सोने का लाइसेंस नंबर, हॉलमार्क या रजिस्ट्रेशन नंबर गलत है तो आप इसकी शिकायत सीधे सरकार को कर सकते हैं। शिकायत दर्ज होने के बाद इस मामले में क्या कार्रवाई हुई इसकी जानकारी भी आपको मिलती रहेगी।

ये भी पढ़े

Gold Silver Price Today: सोना-चांदी के भाव में आई गिरावट, जानिये आजका ताजा रेट

FY23 के पहले 7 महीने में सोने का आयात 17% घटकर 24 अरब डॉलर पर

वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश का सोने का आयात चालू वित्त वर्ष के पहले सात माह (अप्रैल-अक्टूबर) में 17.38 फीसदी घटकर 24 अरब डॉलर रह गया। इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में सोने का आयात 29 अरब डॉलर रहा था. आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर में सोने का आयात पिछले साल के समान महीने की तुलना में 27.47 फीसदी घटकर 3.7 अरब डॉलर रह गया है। इसी तरह अक्टूबर में चांदी का आयात भी 34.80 फीसदी घटकर 58.5 करोड़ डॉलर रह गया. हालांकि, अप्रैल-अक्टूबर में चांदी का आयात बढ़कर 4.8 अरब डॉलर पर पहुंच गया, जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 1.52 अरब डॉलर था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button