इस तारीख से बंद होंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट…

कपाट बंद होने में कम ही समय बचा है बावजूद इसके हिंदुओं की आस्था का प्रमुख केंद्र और चार धामों में एक भगवान विष्णु के पावन धाम बदरीनाथ में कार्तिक माह में रौनक है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. ठंड के मौसम की शुरुआत होने से पहले बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद कर दिए जाते है। ऐसे में इस बार बद्रीनाथ धाम के कपाट 19 नवंबर को बंद होंगे। इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है। वही मौसम नें भी करवट ले ली है। लगातार बर्फबारी हो रही है. बर्फबारी के कारण तापमान में गिरावट देखने को मिल रहा है। चुकि बद्रीनाथ धाम में दर्शन का अंतिम दौर चल रहा है ऐसे में जमकर श्रद्धालु दर्शन हेतु आ रहे है।

जैसे-जैसे कपाट बंद होने के दिन करीब आ रहे हैं, वैसे-वैसे बदरीनाथ धाम में तापमान और कम होता जा रहा है। यहां हल्का मौसम बदलते ही जबरदस्त सर्दी का सितम देखने को मिल रहा है। बुधवार को दोपहर के बाद यहां मौसम ने करवट बदली बर्फबारी शुरू हो गई।

कपाट बंद होने में कम ही समय बचा है बावजूद इसके हिंदुओं की आस्था का प्रमुख केंद्र और चार धामों में एक भगवान विष्णु के पावन धाम बदरीनाथ में कार्तिक माह में रौनक है। देश के कोने-कोने से श्रद्धालु भगवान बद्री विशाल के धाम में पहुंचकर कार्तिक स्नान के अवसर पर आ रहे है। दरअसल बद्रीनाथ धाम में कार्तिक माह में स्नान ध्यान दीपदान और खिचड़ी का विशेष महत्व है।

ये भी पढ़े

यूपी में बढ़ रही दलितों पर अत्याचार की घटनाएं- मायावती

ऐसा माना जाता है कि बद्रीनाथ धाम मोक्ष धाम है जहां के एक बार दर्शन मात्र से मोक्ष की प्राप्ति होती है। इस समय देश के कोने-कोने से पहुंचने वाले श्रद्धालु तप्त कुंड में स्नान करने के साथ ही अलकनंदा के पावन जल से स्नान कर रहे हैं। आपको बता दें कि कपाट बंद होने की प्रक्रिया 15 नवंबर से शुरु होगी। समिति अध्यक्ष की माने तो इस बार धाम में रिकार्ड श्रद्धालुओं ने दर्शन किया है। उन्होंने अनुमान जताया कि कपाट बंद होने पर भी बड़ी संख्या में श्रद्धांलु पहुंचेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button